Bihar krishi input subsidy scheme

कृषि इनपुट सब्सिडी स्कीम 2020। Krishi Input Subsidy scheme। अप्लाई ऑनलाइन

Posted by
शेयर करें

बिहार राज्य के गरीब किसानों के लिए सरकार का तोहफा।

मेरे प्यारे देश वासियों मई आशा करता हूँ की आपलोग सब स्वस्थ होंगे और अपने अपने घरों मे होंगे। जैसा की आप लोग जानते है आजकल इस कोरोना काल से हर कोई परेशान है। इस आर्थिक मंदी के दौर में बोहत से लोगों की नोकरियां जा रही हैं बोहत से लोगों के कारोबार मे भी नुक्सान हो रहा है। इस कोरोना काल से हर कोई परेशान है हमारे किसान भाई भी। हमारे किसान भाइयों की समस्या को दूर करने के लिए बिहार सरकार एक स्कीम लेके आई है। इस स्कीम का नाम है krishi Input subsidy scheme। कृषि इनपुट सब्सिडी स्कीम मे बिहार सरकार हमारे बिहार राज्य के उन किसान जिनकी फसल बाढ़ ,बारिश ,ओला वृष्टि से ख़राब हुई है उन्हें कुछ रुपए सब्सिडी देगी। इसमें बिहार राज्य के लगभग सारे जिलों को शामिल किया गया है। बिहार सरकार का कहना है की वह प्रति हेक्टेयर के हिसाब से कुछ रुपए सब्सिडी के रूप मे देगी।

बिहार सरकार का क्या कहना है इस बारे मे :-

हमारी बिहार सरकार का कहना है की जिन जिन किसानों की भी फसल बाढ़ ,बारिश या ओला वृष्टि से खराब हुई है उन लोगों की मदद की जायेगी। हमारे बिहार के जिन भी किसान भाइयों की फसलों को नुक्सान हुआ है उन्हें 13500 रुपए पर हेक्टेयर मिलेंगे। जिन किसानो की फसल लगी थी और उनकी फसलों को नुक्सान हुआ है उन किसानो को 13500 रुपए सब्सिडी दी जायेगी। और जिन किसानो ने ज़मीन बोई थी पर अभी तक फसल नहीं लगी थी उनको उनकी बिजाई के नुक्सान की 6800 रुपए पर हेक्टेयर सब्सिडी दी जायेगी। जिन किसान भाइयों की ज़मीनो मे बाढ़ से गंदगी और रेत / सिल्ट इकठा हो गया है उन किसानों को 12200 रुपए पर हेक्टेयर सब्सिडी दी जायेगी। Krishi Input Subsidy scheme मे सरकार के इस फैसले से हमारे जो गरीब किसान भाई है उन्हें बोहत फायदा होगा।

bihar krishi input subsidy

ज़रूरी हाइलाइट्स :-

नाम                                       – – – – –                            कृषि इनपुट सब्सिडी स्कीम
किसने शुरू की                    – – – – –                            बिहार सरकार ने
किसे फायदा होगा                – – – – –                            बिहार राज्य के किसानों को
अप्लाई कैसे करें                   – – – – –                            बिहार सरकार की सरकारी वेबसाइट पे जा कर
सरकारी वेबसाइट                – – – – –                            https://dbtagriculture.bihar.gov.in/

krishi vibaag bihar

कृषि इनपुट सब्सिडी स्कीम के फायदे :-

इस स्कीम मे किसान अपनी सारी ज़मीन मे से सिर्फ 2 हेक्टेयर ज़मीन के ऊपर ही सब्सिडी ले पाएंगे। इसमें बिहार सरकार 6800 से 13500 रुपए तक की धन राशि सब्सिडी के रूप मे देगी। पहले यह Krishi Input Subsidy scheme बिहार के कुछ ही जिलों मे शुरू हुई थी अब इस स्कीम को पुरे बिहार मे लागू कर दिया गया है। इसमें छोटे किसानो को भी कम से कम 1000 रुपए तो दिए ही जाएंगे। इस सब्सिडी के पैसों को डायरेक्ट किसानो के खाते मे DBT के माधयम से डाल दिया जाएगा। इस स्कीम मे अप्लाई करने के लिए आपको बिहार सरकार की सरकारी वेबसाइट पे जाके ऑनलाइन रिजिस्ट्रशन करवानी होगी। इससे गरीब किसानों को बोहत फायदा होगा। अगर किसी इलाके मे सूखा पड़ा है तो भी उस इलाके के किसानों को सब्सिडी दी जायेगी। जिन इलाकों मे सूखा पड़ा होगा उनकी जानकारी सरकार ब्लॉक से ले लेगी। हमारे किसान भाई इस स्कीम के आने से अब आत्महत्या नहीं करेंगे या आत्महत्या के प्रयास भी नहीं करेंगे।

zaruri suchna bihar krishi vibhag

कृषि इनपुट सब्सिडी स्कीम का मकसद :-

इस स्कीम का एक ही मकसद है हमारे बिहार के किसानो की सहायता करना जब उनको सबसे ज़ादा ज़रूरत होगी जैसे जब उनकी फसल बर्बाद होगी या उनकी ज़मीन पे बाढ़ से गन्दगी या सिल्ट जमा होगा तब उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना। हमारे बिहार मे बोहत से ऐसे किसान हैं जिनकी फसलें खराब हो जाती हैं किसी भी आपदा के कारण। तो उन किसानों की आर्थिक सहायता के लिए बिहार सरकार ने उनके लिए एक सब्सिडी स्कीम शुरू की है। इस स्कीम मे हर एक किसान भाई को बिहार सरकार की तरफ से 1000 से लेकर 12500 रुपए तक की सब्सिडी दी जायेगी। इससे हमारे किसान भाइयों की कुछ समस्या तो कम होगी। जो भी कुदरती आपदा होगी उसके लिए बिहार सरकार किसानों को सब्सिडी देगी। उनकी सारी फसलों की भरपाई की ज़िम्मेदारी बिहार सरकार ने ली है। इससे हमारे बिहार के किसानों को ज़ादा परेशानी नहीं होगी। हमारे किसान भाई फसल बर्बाद होने के कारन आत्महत्या कर लेते है उन्हें आतम हत्या से रूकने के लिए सरकार उन्हें सब्सिडी दे के उनकी थोड़ी मदद कर देगी।

ज़रूरी दस्तावेज़ :-

  1. आधार कार्ड
  2. फोटो (पासपोर्ट साइज)
  3. किसान कार्ड
  4. मोबाइल नंबर
  5. बैंक खता
  6. बोनोफाईड बिहार
  7. ज़मीन की डिटेल्स
  8. जाती प्रमाण पात्र

कोन कोन कृषि इनपुट सब्सिडी स्कीमअप्लाई कर सकता है।

  1. अप्लाई करने वाला बिहार राज्य का ही रहने वाला होना चाहिए।
  2. जो भी अप्लाई कर रहा हो वह एक किसान होना चाहिए।
  3. अप्लाई करने वाले की अपनी ज़मीन होनी चाहिए।
  4. इसमें किसी भी जाती और किसी भी धरम के किसान अप्लाई कर सकते है।
  5. इसमें कोई भी अप्लाई कर सकता है लड़का या लड़की।
  6. स्कीम मे अप्लाई सुबह 9 बजे से लेकर शाम को 6 बजे तक ही होगा।

कृषि इनपुट सब्सिडी स्कीम में अप्लाई करें :-

इस स्कीम मे अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार की सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। जिससे ही वेबसाइट को खोलेंगे आपके सामने बोहत से ऑप्शन आएंगे जैसे बीज अनुदान आवेदन ,कृषि सिंचाई योजना ,जल जीवन हरियाली ,कृषि इनपुट अनुदान। इसमें आपको कृषि इनपुट अनुदान को खोलना है।

bihar krishi website

जैसे ही आप कृषि इनपुट अनुदान को खोलेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उसमे आपको किसान पंजीकरण संख्या को भरना होगा और सबमिट करना होगा |

Bihar Krishi Form

जैसे ही आप सबमिट कर देंगे आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आपको उधर अपना नाम , पता ,पिता का नाम ,इत्यादि जैसी जानकारी भरनी होगी। जैसे ही आप यह जानकारी भर देंगे वैसे ही आपको एक और फॉर्म भरना होगा उसमे आपको अपना ज़मीन का कल्हासृ नंबर आदि भरना होगा और मोबाइल नंबर भी डालना होगा। जैसे आप मोबाइल नंबर रिजिस्टर कर लेंगे वैसे ही आपके फ़ोन मे एक OTP आएगा। उस OTP को आपको फॉर्म मे भरना होगा और सबमिट करना होगा। सबमिट करने के बाद आप इस स्कीम मे रिजिस्टर हो जाएंगे। अगर इस स्कीम का पोर्टल अभी बंद होगा तो वह सरकार द्व्रारा कुछ महीनो बाद खोला जाएगा। इस वेबसाइट के अंदर आप और भी बोहत सी स्कीमों मे अप्लाई कर सकते है जैसे आप अपने खेतून के लिए फ्री मे बीज ले सकते है।

गोबर धन स्कीम 2020। Gober Dhan scheme। अप्लाई ऑनलाइन |
फ़ार्म मशीनरी बैंक स्कीम 2020। Farm Machinery bank Scheme। ऑनलाइन अप्लाई |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *