bihar rojgar mela 2020

बिहार रोजगार मेला 2020 आवेदन फॉर्म | Bihar rojgar mela online form

Posted by
शेयर करें

बिहार रोजगार मेला 2020 आवेदन फॉर्म। बिहार रोजगार मेला तिथि और स्थान

मेरे प्यारे देश वासियों जैसे की आप सब जानते है हमारी केंद्र सरकार और राज्य सराकरें कई तरह की योजनाएं निकालती रहती हैं ताकि हमारे देश के नागरिकों की सहायता हो सके उनके जीवन की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके, इस योजना के माध्यम से बेरोजगार और शिक्षित नागरिकों को काम मिलेगा, इस योजना के माध्यम से उस क्षेत्र का विकास भी होगा यह बिहार के लिए बहुत ही लाभदायक योजना होगी, इससे राज्य सरकार का फायदा होगा, इसी चीज़ को देखते हुए और राज्य सरकारें भी इस योजना को शुरू करने के बारे में सोच सकती हैं, इस योजना के बारे में अगर आप और जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

bihar rojgar mela 2020

इस योजना का शुभारम्भ बिहार के 38 जिलों में शुरू किया गया है इस आयोजित कार्यक्रम के तहत जो नागरिक इस योजना के लिए आवेदन करेंगे वो सभी शिक्षित होने चाहिए उनकी अलग अलग क्वॉलिफिकेशन्स रखी हुई हैं जैसे 10th,+2,B.A.,B. Com.,B.Com.,B.Sc, MBA, रखी गई है। इस योजना के तहत बेरोजगारों को एक ही स्थान पर बुलाया जाएगा। यह योजना बिहार के नागरिको के लिए बहुत ही लाभदायक है। बिहार सरकार कौशल विकास के राज्य के विभिन्न रोजगार कार्यालयों में रोजगार मेलों का भी आयोजन किया जाता है। इन मेलों में भाग लेकर बेरोजगारी युवक विभिन्न प्रकार की नौकरीयाँ प्राप्त कर सकते हैं। रोजगार मेला में सम्मिलित होने हेतु नागरिकों को कोई भी यात्रा भत्ता नहीं दिया जाएगा, मेला में भाग लेने के लिए आपसे किसी भी प्रकार के रूपए नहीं लिए जाएंगे।

यह योजना बिहार के अलग अलग जिलों में स्टार्ट की जाएगी और इसकी डेट्स भी अलग अलग ही होगी जैसे की आपको नीचे दिखाया गया है :-

bihar rojgar mela 2020

आप बिहार रोजगार मेले के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं। बिहार राज्य के श्रम संसाधन विभाग ने कई नौकरीयाँ निकाली हैं बिहार राज्य के युवा नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए कम से कम आयु 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा आयु 35 वर्ष राखी गयी है। इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इस योजना का आवेदन करने के लिए आपको इनकी official website पर जाना होगा, इस योजना के नियोजक अपनी आवश्यकता अनुसार युवक और युवतियों को चुना जाएगा।

बिहार रोजगार मेला योजना की मुख्य बातें :-

  • इस योजना के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को रोजगार मिल सकेगा, उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा अतः निजी कंपनियां भी उन्हें रोजगार प्रदान करेगी।
  • इस योजना के तहत कुछ सीमाएं भी राखी गयी हैं जैसे जो लोग आवेदन करना चाहते हैं वो पढ़े लिखे होने चाहिए।
  • यह योजना निर्धारित तिथि पर आयोजित की जाएगी।
  • जो बेरोजगार युवा उनको निजी कंपनीयों को चयन करने का मौका दिया जाएगा।

बिहार रोजगार मेला योजना के लाभ :-

  • इस योजना के माध्यम से जो शिक्षित लोग बेरोजगार हैं उनको रोजगार की प्राप्ति होगी।
  • बिहार रोजगार मेला योजना के कारण बिहार राज्य का विकास भी होगा।
  • बिहार के नागरिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकेगा।
  • बिहार के निवासियों को काम करने के लिए पलायन नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य का विकास तथा अन्य कई लाभ होंगे इन्ही चीजों को देख कर और राज्य भी इस तरह की योजनाओं के बारे में विचार करेंगे।

बिहार रोजगार मेला योजना के highlights :-

  • शुरू किसने की गई :- बिहार सरकार द्वारा
  • योजना का नाम :- बिहार रोजगार मेला योजना
  • लक्ष्य :- युवाओं को रोजगार प्रदान करना
  • लाभ लेने वाले :- बिहार के बेरोजगार युवा
  • आवेदन कैसे करें :- ऑनलाइन फॉर्म भरकर
  • Official Website :- https://www.ncs.gov.in/page

कौन कौन योग्य हैं :-

  • जो आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है वो बिहार का ही निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक पढ़ा लिखा होना चाहिए कम से कम 10 पास तो होना ही चाहिए तभी वह इस योजना के योग्य होगा।
  • इस बिहार रोज़गार योजना के तहत आवेदक की न्यूनतम आयु 18 और ज्यादा से ज्यादा आयु 35 तक होनी चाहिए।

ज़रूरी चीजें आवेदन के लिए :-

आधार कार्ड, शिक्षित क्वालिफिकेशन के सभी प्रमाण पत्र, सारा बायोडाटा, आयु प्रमाण पत्र, पास पोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर।

बिहार रोजगार मेला योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करें :-

बिहार मेला योजना के लिए सबसे पहले आपको इनकी अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका नाम नेशनल करियर सर्विस (national career service) है उस पर क्लिक करके आपके सामने होम पेज खुलेगा। उस होम पेज पर आपको सिग्न उप का (sign up)ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।

bihar rojgar mela 2020

उस पर आपको रजिस्ट्रेशन अस (registration as) पर क्लिक करना पड़ेगा, फिर जॉबसीकर्स के ऑप्शन को चुनना पड़ेगा। फिर आपके सामने स्क्रीन के नए पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, उसमे पूछी गई सारी जानकारी ठीक ढंग से भरें, सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। फिर इसके बाद अगला नया पेज खुल जाएगा उसमें रजिस्ट्रेशन वेरिफिकेशन का फॉर्म खुल जाएगा।

bihar rojgar mela 2020

इसमें आपके द्वारा किये गए रजिस्ट्रेशन का वेरिफिकेशन करना पड़ेगा। जो आपने मोबाइल नंबर भरा है उस पर वेरिफिकेशन कोड का मेसेज आएगा। आपको इस कोड को भरकर सबमिट करना होगा ऐसे आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

bihar rojgar mela 2020

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 को देखने के लिए हमारा आर्टिकल पूरा पड़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *