budget of india

Budget Of India। भारत का बजट 2021-2022

Posted by
शेयर करें

भारत देश के लोगों के लिए भारत सरकार का तोहफा :-

मेरे प्यारे देश वासियों मैं आशा करता हूँ की आप सब लोग इस कोरोना काल में स्वस्थ होंगे और अपने अपने घरों में होंगे। आज मैं आपको भारत देश के बजट के बारे में बताने जा रहा हूँ। इस बजट की घोषणा हमारे देश की वित् मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने की है। बजट 2021 – 2022 में बोहत से नए बदलाव किये गए हैं। आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Budget Of India की सारी जानकारी दूंगा। मैं आपको बताऊंगा की सरकार ने शिक्षा में और किसानों के लिए और भारत की डिफेन्स सर्विसेज के लिए कितना बजट पेश किया है। आज मैं आपको बताऊंगा की कौनसी चीज़ें महंगी हुई हैं और कौनसी सस्ती हुई हैं कृपया मेरे इस लेख को अंत तक पड़ें यह आपके लिए बोहत लाभदायक है।

भारत का बजट 2021-2022 :-

Budget Of India की घोषणा करते हुए श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने बोहत सी नई घोषणाएं की हैं। उन्होंने बताया की इस बार भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर पर ज़ोर दिया जाएगा। हेल्थ डेपेर्टमेन्ट के लिए नए उपकरण और न्य इंफ़्रा स्ट्रक्चर तैयार किया जायेगा। पुरे भारत मे बोहत से नए प्राइमरी हेल्थ सेंटर खोले जाएंगे जिधर जाकर लोग अपनी छोटी मोटी बीमारियों का इलाज मुफ्त में करवा पाएंगे। देश के 75 वें बजट मे निर्मला सीतारमण जी ने कहा की सरकार देश के 75 साल से ज़ादा के लोगों पर से इनकम टैक्स रीटर्न भरने का बोझ कम करेंगे।

भारत का बजट स्वास्थ विभाग के लिए :-

  1. Budget Of India के अंदर सरकार ने स्वास्थ विभाग के लिए इस बार 2 लाख 24 हज़ार करोड़ रुपयों का बजट रखा है। इसके अन्तर्ग्रत स्वास्थ विभाग को इस बार 71000 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। ड्रिंकिंग वाटर एंड सेनिटिज़ेशन के लिए 60 हज़ार करोड़ रुपए दिए जाएंगे। हर घर नक् जल के लिए 36000 करोड़ और दिए गए हैं। 35000 करोड़ रुपए वैक्सीन के लिए अलग दिए गए हैं। इसका मतलब यह हैं की सरकार ज़ादा तर लोगों को या सब को फ्री में वैक्सीन दे।
  2. Budget Of India में सरकार ने एक नयी स्कीम भयउ लांच की है प्रधानमंत्री आतमनिर्भर स्वस्थ भारत योजना। इसके अन्तर्ग्रत जद्दा से ज़ादा हॉस्पिटल और हेल्थ सेण्टर खोले जाएंगे। गाँव मे 17000 और शहर मे 11000 नए स्वस्थ सेंटर खोले जाएंगे। टेस्ट करवाने की सुविधा भी होगी। इसके लिए सरकार अगले ६ साल में 64000 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

भारत का बजट न्यूमोकोकल वैक्सीन पर :-

Budget Of India मे सरकार ने एक फैसला और लिया है की देश के हर बच्चे को फ्री में न्यूमोकोकल वैक्सीन दी जायेगी। इससे निमोनिआ और हडियों की कोई भी बिमारी बच्चों में नहीं होती है। यह वैक्सीन पहले भारत के 4 राज्यों में दी जाती थी अब यह भारत के सभी राज्यों में दी जायेगी। इससे देश में एक साल में 60000 बच्चों की मौतों को कम किया जायेगा।

budget of india 2021

भारत का शिक्षा बजट :-

Budget Of India के अन्तर्ग्रत देश के 15000 सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवक्ता बढ़ाई जायेगी। देश भर में 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। यह सैनिक स्कूल सरकार ,NGO और प्राइवेट सेक्टर की मदद से खोले जाएंगे। अनुसूचित जाती के 4 करोड़ छात्र छात्राओं को आर्थिक मदद की जायेगी। 6 साल में 35000 करोड़ रुपए खर्च करने का अनुमान लगाया है सरकार ने। आदिवासी इलाको में 758 एकलव्य स्कूल खोले जाएंगे। लेह में सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाई जायेगी। मिडडे मील पर इस साल टोटल खर्चा 11500 करोड़ किया जाएगा।

भारत का बजट पुराने वाहनों के लिए :-

Budget Of India से इस बार 20 साल से ज़ादा पुराने हो चुके वाहनों को स्क्रैप किया जाएगा। वित् मंत्री ने एक पालिसी शुरू की है इस के अन्तर्ग्रत पुराने वाहनों को कबाड़ खाने भेजा जाएगा। यह निति 1 अप्रैल 2022 से लागू होगी। पुराने BS1 इंजन बोहत पोल्लुशण करते हैं इसे कम करने के लिए वित् मंत्री ने यह बड़ा फैसला लिया। इससे ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री को बूस्ट मिलेगा। लोग नए वहां खरीदेंगे। सरकार को टैक्स मिलेगा और ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री सुधरेगी। ई व्हीकल और ग्रीन फ्यूल की तरफ लोग ज़ादा आकर्षित होंगे। देश मे अभी तक 20 साल से पुराने लगभग 1 करोड़ व्हीकल हैं इसमें कार और बस ट्रक हैं। अगर यह वाहन हैट जाएँ तो पोल्लुशण मे कमी आएगी।

भारत का रक्षा बजट :-

Budget Of India के अन्तर्ग्रत रक्षा बजट के लिए भारत सरकार ने इस साल 4 लाख 78 हज़ार 195 करोड़ रुपयों का बजट पेश किया हैं। इस रक्षा बजट में टोटल पैसों में से 1 लाख 15 हज़ार 850 करोड़ रुपए जाएंगे रिटायर्ड फोजियो की पेंशन के लिए। 2 लाख 32 हज़ार 47 करोड़ रुपए जाएंगे डिफेन्स सर्विसेज रेवेनुए में। 37 हज़ार 837 करोड़ रुपए दिए जाएंगे मिनिस्टरी ऑफ़ डिफेन्स के लिए। और बच गए 1 लाख 35 हज़ार 61 करोड़ रुपए तीनो सेनाओं के आधुनिकीकरण के लिए खर्च किये जाएंगे।

भारत का बजट किसानों के लिए :-

  1. Budget Of India के अन्तर्ग्रत किसानों के लिए 65000 करोड़ रूपए का बजट रखा गया है इसके अन्तर्ग्रत किसान सामान निधि योजना आती है ,यूरिया और अन्य केमिकल आदि आते हैं। कुछ वस्तुओं पर SES लगाकर सरकार किसानों के लिए पैसा इकठा करेगी। इस ses से आम आदमी पर कोई असर नहीं पड़ेगा न किसानों पर।

भारत का बजट 2021-2022 :-

  1. Budget Of India से तमिलनाडु ,केरल ,असम और पश्चिम बंगाल में बोहत फायदा होगा। इन राज्यों में सड़कों का सुधार होगा। कई किल्लीमेटर लम्बे नेशनल हाईवे बनाये जाएंगे।

भारत का बजट 2021-2022 नया फ्लैट पर :-

  1. Budget Of India से जो लोग नया फ्लैट खरीदना चाहता हैं उन्हें फायदा होगा। 45 लाख तक या उस से कम के फ्लैट पर अगर आप लोन लेते हैं तो आपको बैंक से 350000 तक की छूट मिलेगी।

भारत का बजट 2021-2022 सोने और चांदी पर :-

  1. Budget Of India में अब बारी आती है सोना चांदी की। सोने और चांदी पर से सरकार ने 5 पर्सेंट आयात शुल्क कम कर दिया है। यानि अब सोने और चांदी की खरीद पे आपको 5 % कम इम्पोर्ट ड्यूटी देनी होगी। जिससे अब सोना और चांदी थोड़ा सस्ता हो जाएगा। सेकॉरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया के नाम से एक नया डिपार्टमेंट बनाया जाएगा जिसके अन्तर्ग्रत आप फिजिकल गोल्ड बेच या खरीद पाएंगे।

भारत का बजट 2021-2022 :-

  1. Budget Of India में अब अगर PF मे 250000 से ज़ादा रुपए जमा करवाए तो सरकार टैक्स वसूलेगी।
  2. Budget Of India में bad बैंक को मंजूरी दे दी गयी है। जो बैंक डूब गए हैं उनके पैसो की रिकवरी के लिए bad बैंक बनाये गए हैं।

भारत का बजट 2021-2022 के अन्तर्ग्रत क्या सस्ता हुआ क्या महंगा हुआ :-

Budget Of India में क्या सस्ता हुआ है क्या महंगा हुआ है वह इस प्रकार है।

सस्ता क्या हुआ                       महंगा क्या हुआ

  1. स्टील प्रोडक्ट्स                          मोबाइल फ़ोन्स
  2. सोना चांदी                                 ऑटोमोबाइल्स
  3. कॉटन प्रोडक्ट्स                        गाड़ियों के पार्ट्स
  4. कॉपर प्रोडक्ट्स                         जूते
  5. डराई कलनीनिंग                        विदेशी खाद तेल
  6. कृषि उपकरण                             रतन
  7. पोलिस्टर के कपडे                      सोलर इन्वर्टर

PM Krishi udaan Yojana | प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *