Delhi free bijli yojana

Delhi Free Bijli Yojana। दिल्ली फ्री बिजली योजना 2020। फ्री 200 यूनिट

Posted by
शेयर करें

दिल्ली के लोगो के लिए दिल्ली सरकार का तोहफा।

मेरे प्यारे देश वासियों मैं आशा करता हूँ की आप सब लोग इस कोरोना काल में स्वस्थ होंगे और अपनेर अपने घरो में होंगे। आज मैं आपको दिल्ली सरकार की एक योजना के बारे में बताने जा रहा हूँ। इस योजना का नाम है Delhi Free Bijli Yojana। इसके अन्तर्ग्रत दिल्ली सरकार दिल्ली के लोगों को पहले 200 यूनिट बिजली मुफ्त मे देगी। इस योजना की शुरुवात अरविन्द केजरीवाल जी ने सन 2016 कर दी थी। आज मे आपको अपने इस आर्टिकल के माधयम से Delhi Free Bijli Yojana की सारी जानकारी दूंगा। कृपया मेरे इस लेख को अंत तक पड़ें।

दिल्ली फ्री बिजली योजना 2020 :-

हमारे दिल्ली के मुखयमंत्री जी का कहना है की दिल्ली के लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या बढ़ता बिजली का बिल है। मुखयमंत्री जी ने इन्ही लोगों की समस्या को देखते हुए Delhi Free Bijli Yojana की शुरुवात की है। अब से बिजली की पहली 200 यूनिट फ्री कर दी हैं। मतलब अब दिल्ली के लोगों को पहली 200 यूनिट के एक भी रुपए नहीं देने पड़ेंगे। और जो बाकी की यूनिट होंगी 201 से लेकर 400 यूनिट उसपे दिल्ली सरकार 50 % सब्सिडी देगी। अब 250 यूनिट पर सिर्फ 252 रूपये देने होंगे और300 यूनिट बिजली खर्च करने पर 526 रूपये का बिल देना होगा। ऐसे ही 400 यूनिट बिजली खर्च करने पर 1075 का बिल देना होगा।

ज़रूरी विवरण :-

नाम                                              – – – – –                     Delhi Free Bijli Yojana
किसने शुरू की                           – – – – –                     मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी ने
किधर शुरू की                            – – – – –                     राजधानी दिल्ली में
कब शुरू की                               – – – – –                      सन 2016 में
नए बदलाव कब लाये गए           – – – – –                       सन 2020 में
योजना से किसे फायदा होगा     – – – – –                       दिल्ली के लोगों को
योजना का मकसद                    – – – – –                        दिल्ली के लोगों के लिए बिजली बिल समस्या का समाधान करना
सरकारी वेबसाइट                     – – – – –                        http://www.derc.gov.in/
ईमेल ID                                     – – – – –                         secyderc@nic.in

दिल्ली फ्री बिजली योजना का मकसद :-

Delhi Free Bijli Yojana का मकसद दिल्ली में रहने वाले लोगों को मुफ्त और सस्ती बिजली देना है। इससे लोगों से बिजली के बिल का भार काम होगा। इसका उदेशय गरीब लोगों को फ्री मे बिल्जी देना है जिनके घर मे हर महीने बिजली की खपत 200 यूनिट से कम होती है। जिन लोगों के घर मे बिजली की खपत ज़ादा होती है उन्हें सब्सिडी दी जाए और बिजली की पहली 200 यूनिट मुफ्त मे दी जायेगी। Delhi Free Bijli Yojana का मुख्य मकसद दिल्ली के लोगों की सहायता करना है।

delhi free bijli yojana

दिल्ली फ्री बिजली योजना के फायदे :-

इसका सबसे ज़ादा फायदा दिल्ली के गरीब लोगों को होगा जिनके घर मे कम बिजली खरच होती है। इस योजना से लोगों पर से बिजली का बिल देने का भार कम होगा। अब से लोगों का बिजली का बिल कम आया करेगा। Delhi Free Bijli Yojana से लोगों के पैसे बचेंगे। लोगो को बिजली के ज़ादा बिल से राहत मिलेगी। योजना का फायदा उन्ही लोगों को होगा जो 400 यूनिट या उस से कम बिजली खरच करते हैं। इस योजना से गरीब परिवारों को बोहत सहायता मिलेगी। Delhi Free Bijli Yojana का फायदा लेने के लिए लोग अब काम बिजली इस्तेमाल करेंगे।

दिल्ली फ्री बिजली योजना में कोन कोन लोग शामिल किये गए हैं :-

इस योजना में दिल्ली में रहने वाले लोगों को शामिल किया गया है और जिनके नाम पे अपना बिजली का बिल है। Delhi Free Bijli Yojana मे हर एक धर्म हर एक जाती के लोगों को शामिल किया गया है। इसका फायदा उन्ही लोगों को मिलेगा जिनका महीने का बिजली का खर्चा 400 यूनिट से कम होगा। दिल्ली फ्री बिजली योजना मे किसी भी तरह का कोई आरक्षण नहीं रखा है। बिजली का मीटर आदमी या औरत किसी के भी नाम पे हो सकता है।

free bijli scheme

जरुरी दस्तावेज़ :-

आधार कार्ड
राशन कार्ड
पहचान पत्र
पुराना बिजली का बिल
मोबाइल नंबर
एड्रेस प्रूफ

दिल्ली फ्री बिजली योजना मे कैसे अप्लाई करें :-

Delhi Free Bijli Yojana मे अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पास के बिजली दफ्तर जाना होगा। फिर वहां से आपको दिल्ली फ्री बिजली योजना का फॉर्म लेना होगा। उसके बाद आपको फॉर्म को ढंग से भरना होगा। उसके बाद जरूरी दस्तावेज़ों की कॉपी को फॉर्म के साथ आत्ताच करना होगा। फिर उसे वही बिजली दफ्तर मे जमा करवाना होगा। फिर आपके पुराने बिजली के बिल देखेजाएंगे और अगर आपकी महीने की बिजली की खपत 400 यूनिट से कम हुई तो आपको इस योजना मे शामिल कर लिया जाएगा। बाकी जानकारी के लिए आप सरकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Janani Suraksha Yojana। जननी सुरक्षा योजना। अप्लाई ऑनलाइन
Pradhanmantri Saubhagya Yojana। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना। अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *