jharkhand ekalyan scholarship portal

eKalyan Scholarship Portal। झारखण्ड ई कल्याण स्कालरशिप 2021

Posted by
शेयर करें

झारखण्ड के अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के लिए झयरखंड सरकार का तोहफा।

मेरे प्यारे दोस्तों मैं आशा करता हूँ की आप सब लोग इस कोरोना काल में स्वस्थ होंगे और अपने अपने घरों में होंगे। झारखण्ड सरकार समय समय पर अपने राज्य के बच्चों के लिए कोई ना कोई योजना निकालती रहती है। आज मैं आपको झारखण्ड सरकार के एक स्कालरशिप पोर्टल के बारे में बताने जा रहा हूँ। इस पोर्टल का नाम है eKalyan Scholarship Portal। झारखण्ड ई कल्याण स्कालरशिप पोर्टल से झारखण्ड के छात्र छात्राओं को बोहत फायदा होगा। आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल के माधयम से eKalyan Scholarship Portal के बारे मैं सारी जानकारी दूंगा। कृपया मेरे इस लेख को अंत तक पड़ें।

झारखण्ड ई कल्याण स्कालरशिप 2021 :-

eKalyan Scholarship Portal से हमारे झारखण्ड के विद्यार्थी इस स्कालरशिप का फायदा उठा पाएंगे। इस स्कालरशिप का फायदा दसवीं पास और बारवी पास कर चुके बच्चे उठा पाएंगे। इसके अन्तर्ग्रत अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को ही स्कालरशिप का फायदा मिलेगा। झारखण्ड सरकार eKalyan Scholarship Portal के जरीरे उन बच्चों की मदद करेगी जो घर की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण अपनी आगे की पढाई पूरी नहीं केर पाते हैं। इस पोर्टल के आ जाने से बच्चों को पढाई करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

ई कल्याण स्कालरशिप के अन्तर्ग्रत कितनी स्कालरशिप आती हैं :-

eKalyan Scholarship Portal के अन्तर्ग्रत बोहत सारी स्कालरशिप आती हैं लेकिन ST SC और OBC श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए इसके अन्तर्ग्रत 3 स्कालरशिप आती हैं :-

  1. मीट्रिक
  2. पोस्ट मीट्रिक (झारखण्ड के स्कूल मे पड़े हुए बच्चे)
  3. पोस्ट मीट्रिक (झारखण्ड के स्कूल मे नहीं पड़े हुए बच्चे)

जरुरी विवरण :-

नाम                                            – – – – –               eKalyan Scholarship Portal
किसने शुरू किया                     – – – – –               झारखण्ड सरकार
किधर शुरू किया                      – – – – –               झारखण्ड में
कब शुरू किया                         – – – – –                सन 2020
इससे किसे फायदा होगा          – – – – –                झारखण्ड के ST ,SC और OBC श्रेणी के विद्यार्थियों को
पोर्टल का मकसद                    – – – – –                 विद्यार्थियों को स्कालरशिप प्रदान करना
सरकारी वेबसाइट                    – – – – –                 https://ekalyan.cgg.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर                        – – – – –                  040-23120591,040-23120592,040-23120593
ईमेल ID                                    – – – – –                  helpdeskekalyan@gmail.com

झारखण्ड ई कल्याण स्कालरशिप पोर्टल का मकसद :-

eKalyan Scholarship Portal का मकसद झारखण्ड के SC ,ST और OBC श्रेणी के विद्यार्थियों को स्कालरशिप प्रदान करना। इसका उदेशय बच्चों को पढाई करने के लिए प्रोत्साहित करना है और पढाई करने के प्रति उनकी सोच को सुधारना है। इससे बच्चों को अपनी पढाई करने के लिए घर वालो से पैसे नहीं लेने पड़ेंगे। अब गरीब घर के लोग भी अपने बच्चों को आगे पड़ा पाएंगे। ई कल्याण स्कालरशिप का मकसद बच्चों को पड़ने के लिए आर्थिक सहायता देना है। इससे वह अपना पढाई का खर्चा निकाल पाएंगे।

झारखण्ड ई कल्याण स्कालरशिप पोर्टल के फायदे :-

eKalyan Scholarship Portal का सबसे ज़ादा फायदा झारखण्ड के अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को होगा। अब गरीबी के कारण बच्चों को अपनी आगे की पढाई बीच में नहीं छोड़नी पड़ेगी। इस पोर्टल से बच्चे अब घर बैठे अपनी स्कालरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस स्कालरशिप का फायदा लेने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले अपना बैंक खता आधार कार्ड से लिंक करवाना पड़ेगा। स्कालरशिप में अप्लाई करने के लिए आपको सरकारी वेबसाइट को खोलना होगा और उधर जाकर रिजिस्टर करना होगा। इससे गरीब घर के बच्चों की पढाई मे कोई बाधा नहीं आएगी।

ekalyan scholarshipm jharkhand

झारखण्ड ई कल्याण स्कालरशिप पोर्टल मे कौन कौन अप्लाई कर सकते हैं :-

eKalyan Scholarship Portal मे अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के विद्यार्थी अप्लाई कर सकते हैं। आवेदक झारखण्ड का रहने वाला होना चाहिए। इसमें लड़के और लड़कियाँ दोनों अप्लाई कर सकते हैं। SC और ST श्रेणी के विद्यार्थियों के घर की सालाना कमाई 250000 रुपए से कम होनी चाहिए। OBC श्रेणी के विद्यार्थियों के घर की सालाना कमाई 150000 रुपए से कम होनी चाहिए। आवेदक दसवीं या बारवी पास होना चाहिए। आवेदक झारखण्ड के सरकारी स्कूल मे पड़ने वाला होना चाहिए। अप्लाई सिर्फ वही करेंगे जो पहले किसी भी स्कालरशिप का फायदा नहीं ले रहे हों।

जरुरी दस्तावेज़ :-

आधार कार्ड
बैंक खता
दसवीं की मार्कलिस्ट
जाती प्रमाण पत्र
घर की सालाना कमाई प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
फोटो (पासपोर्ट साइज)
राशन कार्ड कॉपी

झारखण्ड ई कल्याण स्कालरशिप मे कैसे अप्लाई करें :-

eKalyan Scholarship Portal के जरिये स्कॉलर्शिप के लिए अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा।jharkhand scholarshipजैसे ही आप सरकारी वेबसाइट को खोलेंगे आपको उधर एक ऑप्शन दिखेगा स्कालरशिप रिजिस्ट्रशन। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। scholaRSHIP RIGISTRATION JHARKHANDउसके बाद रिजिस्टर / साइनअप के ऑप्शन पर क्लिक करने होगा उसके बाद आपको लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आपको उस फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद जरुरी दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे और सबमिट पर क्लिक करना होगा। ऐसे आपकी एप्लीकेशन झारखण्ड एजुकेशन बोर्ड के पास आ जायेगी। उसके बाद वह आपकी एप्लीकेशन की जांच करेगी और अगर आप एलिजिबल हुए तो आपको इसका लाभ मिलना शुरू हों जाएगा।

मोबाइल एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें और उसमे कैसे अप्लाई करें :-

eKalyan Scholarship एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा। उसके बाद सर्च बटन मे ई कल्याण स्कालरशिप झारखण्ड सर्च करना होगा। उसके बाद उसको उधर से डाउनलोड करना होगा। उसके बाद अप्प पर रिजिस्टर करना होगा। फिर एप्लीकेशन से स्कालरशिप रिजिस्ट्रशन फॉर्म भरना होगा जरुरिदस्तवेज़ लगाने होंगे और आप इसमें रिजिस्टरड हों जाओगे।

झारखण्ड ई कल्याण स्कालरशिप मे अपनी कंप्लेंट कैसे दर्ज करवाएं और कंप्लेंट स्टेटस कैसे देखें :-

eKalyan Scholarship Portal में कंप्लेंट दर्ज करवाने के लिए आपको सबसे पहले सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। उधर आपको कम्प्लेंट्स का एक ऑप्शन दिखेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करने होगा। ekalyan scholarship complaint उसके बाद आपके सामने एक कंप्लेंट फॉर्म खुल जाएगा। आपको वह कंप्लेंट फॉर्म भरना होगा अपनी कंप्लेंट लिखनी होगी और रिजिस्टर कंप्लेंट पर क्लिक करना होगा। अपनी कंप्लेंट का स्टेटस देखने के लिए आपको कॉम्प-क्लाइंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ekalyan scholarship statusउधर आपको एक ऑप्शन दिखेगा वहां आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और सर्च एप्लीकेशन पर क्लिक करना होगा। ऐसे आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस देख पाएंगे।

eGram Swaraj Portal। ई ग्राम स्वराज पोर्टल 2020। App
Janani Suraksha Yojana। जननी सुरक्षा योजना। अप्लाई ऑनलाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *