harayan e khareed portal online rigistration

Haryana E-Khareed। हरियाणा ई-खरीद। ऑनलाइन पोर्टल

Posted by
शेयर करें

हरियाणा के किसानो के लिए हरियाणा सरकार का तोहफा :-

मेरे प्यारे देश वासियों मैं आशा करता हूँ की आप सब इस कोरोना काल में स्वस्थ होंगे और अपने अपने घरो में होंगे। आज मैं आपको हर्यना सरकार के एक पोर्टल के बारे मे बताने जा रहा हूँ। इस पोर्टल का नाम है Haryana E-Khareed। इस पोर्टल के माध्यम से हरियाणा के जो किसान हैं वह अपनी फसल ऑनलाइन तरीके से सरकार को अच्छे दाम में बेच सकेंगे। इस पोर्टल को हरियाणा सरकार द्व्रारा शुरू किया गया है। आज मै अपने इस लेख के ज़रिये आपको Haryana E-khareed पोर्टल की पूरी जानकारी दूंगा। कृपया मेरे इस लेख को अंत तक पड़ें। मै आपको इस पोर्टल के बारे मै सब कुछ बताऊंगा की कैसे अप्लाई करना है ,किधर अप्लाई करना है।

हरियाणा ई-खरीद पोर्टल :-

Haryana E-Khareed पोर्टल की सारी जिम्मेवारी सरकार ने राज्य के एग्रीकल्चरल मार्केटिंग बोर्ड को दी है। पहले हरियाणा के किसान अपनी फसलें मंडियों मे बेचते थे या ई-दिशा पोर्टल पर बेचते थे। इस लिए उन्हें बिचोलियो के ज़रिये अपनी फसलें बेचनी पड़ती थी और बिचोलिये अपनी कमिशन ले लेते थे। किसानो को उनकी फसल का पूरा मुनाफा नहीं मिलता था। किसानो की इसी परेशानी को देखते हुए सरकार ने Haryana E-Khareed पोर्टल की शुरूवात की है। अब किसान पोरट पर सीधे जाकर अपनी बीजी हुई फसल का बयोरा दे सकता है और पंजीकरण कर सकता है।

जरुरी विवरण :-

नाम                                                – – – – –                Haryana E-Khareed
किसने शुरू किया                         – – – – –                हरियाणा सरकार ने
किधर शुरू किया                          – – – – –                हरियाणा में
कब शुरू किया                              – – – – –                सन 2020
इससे किसे फायदा होगा               – – – – –                हरियाणा के किसानो को
सरकारी वेबसाइट                         – – – – –                 https://ekharid.in/
हेल्पलाइन नंबर                             – – – – –                 1800-180-2060
ईमेल ID                                         – – – – –                  hsamb.helpdesk@gmail.com
एग्रीकल्चर वेबसाइट                     – – – – –                  http://hsamb.org.in/

हरियाणा ई-खरीद पोर्टल का मकसद :-

Haryana E-Khareed पोर्टल का मकसद किसानों उनकी फसलों के अच्छे दाम दिलवाना है। हरियाणा ई-खरीद पोर्टल से किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए किसी भी बिचोलिये को कमीशन देने की ज़रूरत नहीं। इस पोर्टल का उदेश्य सरकारी फसल खरीद के कामों मे पारदर्शिता लाना है। इस पोर्टल की मदद से किसान भाई कृषि से जुडी और भी योजनाओ का लाभ पा सकेंगे। Haryana E-Khareed पोर्टल का उदेश्य किसानों को शसकत और आत्मनिर्भर बनाना है।

हरियाणा ई-खरीद पोर्टल के फायदे :-

Haryana E-Khareed पोर्टल से हमारे हरियाणा के किसानों को बोहत फायदा होगा। इस पोर्टल के माध्यम से किसान बिना किसी बिचोलिये के अपनी फसल सीधा सरकार को बेच पाएंगे। इसका फायदा हरियाणा मे रहने वाले सभी किसानों को होगा। इस पोर्टल से सरकार के कामों मे पारदर्शिता आएगी। किसानों को सरकार से सीधा फायदा होगा। किसानों की आमदनी बढ़ेगी और टाइम भी बचेगा।

haryana e portal

हरियाणा ई-खरीद पोर्टल मे कौन कौन अप्लाई कर सकता है :-

आवेदक हरियाणा राजय का ही रहने वाला होना चाहिए। Haryana E-Khareed सिर्फ किसान ही रिजिस्टरी करवा सकते है। आदमी या औरत कोई भी इसमें रिजिस्टरी करवा सकता है। आवेदक के नाम जमीन होनी चाहिए। इसमें किसी भी धर्म और किसी भी जाती के लोग रिजिस्टरी कर सकते हैं।

जरुरी दस्तावेज़ :-

आधार कार्ड
पहचान पत्र
ज़मीन के कागज़
फोटो पासपोर्ट साइज
मोबाइल नंबर
बैंक खता
ड्राइविंग लाइसेंस
मतदाता कार्ड

e khareed portal

हरियाणा ई-खरीद पोर्टल मे कैसे अप्लाई करें :-

Haryana E-Khareed पोर्टल मे अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे ही आप सरकारी वेबसाइट को खोलेंगे आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा। उधर आपको हरियाणा ई-खरीद पोर्टल का फॉर्म का ऑप्शन दिखेगा आपको उस फॉर्म को खोलना होगा। e khareed harayanaफिर फॉर्म मे पूछी गयी साड़ी जानकारी आपको सही सही भरनी होगी और कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा। फिर आप ई खरीद पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे और अपनी एप्लीकेशन की स्थिति देख पाएंगे।

Janani Suraksha Yojana। जननी सुरक्षा योजना। अप्लाई ऑनलाइन
Pradhanmantri Saubhagya Yojana। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना। अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *