rajasthan janam parmaan patra

Janam Pramaan Patra Rajasthan। राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र। ऑनलाइन अप्लाई

Posted by
शेयर करें

राजस्थान के लोगो के लिए राज्य सरकार का तोहफा :-

मेरे प्यारे देश वासियों मैं आशा करता हूँ की आप सब लोग इस कोरोना काल मे स्वस्थ होंगे और अपने अपने घरों में होंगे। जैसा की आप लोग जानते हैं हमारा भारत देश डिजिटलीकरण की तरफ बड़ रहा है। इसी को देखते हुए राजस्थान सरकार ने भी अपने निगमों के कई काम ऑनलाइन कर दिए हैं। आज में आपको राजस्थान सरकार के एक ऑनलाइन पोर्टल के बारे में बताने जा रहा हूँ। इस पोर्टल का नाम है Janam Pramaan Patra Rajasthan। इसके अन्तर्ग्रत जितने भी बच्चे राजस्थान में पैदा होते हैं उनका जन्म प्रमाण पत्र उनके माता पिता घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं। आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Janam Pramaan Patra Rajasthan पोर्टल की सारी जानकारी दूंगा। कृपया करके मेरे इस आर्टिकल को सारा पड़ें।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र :-

Janam Pramaan Patra Rajasthan किसी भी धरम और किसी भी जाती के लोग ऑनलाइन तरीके से बनवा सकते हैं। बच्चे का जन्म चाहे हॉस्पिटल मे हुआ हो या घर पर उसका जन्म प्रमाण पत्र बनवाना बोहत ज़रूरी है। बच्चे के जन्म के 21 दिनों के अंदर बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना बोहत ज़रूरी है। जो जो लोग अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है वह बच्चे के जन्म के 21 दिनों के अंदर सरकारी वेबसाइट पर जाकर फ्री में आवेदन कर सकते हैं। जो लोग जन्म के 21 दिनों बाद आवेदन करेंगे उन्हें 30 रुपए जुरमाना देना होगा। जन्म प्रमाण पत्र बोहत जगह काम आता है स्कूल में एडमिशन लेने के लिए ,जमीनी कामो के लिए ,नोकरी इत्यादि के लिए। हर किसी को जन्म प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य है।

जरुरी विवरण :-

  1. नाम                                           – – – – –                     Janam Pramaan Patra Rajasthan
  2. किसने शुरू किया                    – – – – –                     राजस्थान सरकार ने
  3. किधर शुरू किया                     – – – – –                     राजस्थान में
  4. कब शुरू किया                        – – – – –                      सन 2020
  5. पोर्टल का मकसद                    – – – – –                      राजस्थान के बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना
  6. पोर्टल का फायदा                     – – – – –                      घर बैठे ऑनलाइन जन्म पत्र बनवा सकते हैं
  7. इससे किसे फायदा होगा          – – – – –                      राजस्थान के लोगों को
  8. सरकारी वेबसाइट                    – – – – –                      https://pehchan.raj.nic.in/pehchan3/MainPage.aspx
  9. टोल फ्री नंबर                            – – – – –                     18001806785
  10. ईमेल ID                                    – – – – –                      pehchan.raj@gov.in

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र पोर्टल का मकसद :-

Janam Pramaan Patra Rajasthan का मकसद राजस्थान के बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना है। लोगों को अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चकर काटने पड़ते थे। इससे लोगो को बोहत परेशानी उठानी पड़ती थी अब राजस्थान सरकार ने इस काम को ऑनलाइन कर दिया है। अब कोई भी घर बैठके अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकता है। इसका उदेश्य लोगों की मदद करना है। अब हर कोई आसानी से अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। इसका मकसद लोगों का समय भी बचाना है।

janam patra

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र पोर्टल के फायदे :-

Janam Pramaan patra Rajasthan पोर्टल का सबसे ज़ादा फायदा राजस्थान के लोगों को होगा। अब लोग घर बैठ के अपने बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल के आ जाने से लोगों का समय भी बचेगा और उनकी परेशानी भी दूर होगी। Janam Pramaan patra Rajasthan की ज़रूरत बच्चों को स्कूल मे अड्मिशन लेने के लिए पड़ती है। जन्म प्रमाण पत्र पासपोर्ट बनवाते वक़्त काम आता है। यह एक ऐसा सर्टिफिकेट है जिसमे माँ का नाम ,पिता का नाम और घर का एड्रेस होता है। वोटर ID कार्ड बनवाने के लिए Janam Pramaan patra Rajasthan की ज़रूरत पड़ती है। बोहत से सरकारी कामो के लिए इस सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ती है।

कौन कौन अपने बच्चों का राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं :-

  1. आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  2. बच्चे का जन्म राजस्थान मे होना चाहिए।
  3. जन्म पत्र के लिए किसी भी जाती के और किसी भी धर्म के लोग अप्लाई कर सकते हैं।
  4. माता पिता दोनों ऑनलाइन तरीके से अपने बच्चे का बिर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

BIRTH CERTIFICATE RJ

जरुरी दस्तावेज़ :-

  1. माता पिता का आधार कार्ड
  2. बोनोफाईड राजस्थान
  3. मोबाइल नंबर
  4. पत्ते का साबुत
  5. बच्चे की जन्म तिथि
  6. माता पिता का व्यवसाय का वर्णन
  7. फोटो (पासपोर्ट साइज)
  8. राशन कार्ड कॉपी
  9. जाती का सर्टिफिकेट

rajasthan civil registration system

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के लिए कैसे अप्लाई करें :-

Janam Pramaan patra Rajasthan पोर्टल मे जन्म प्रमाण पत्र को अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान सरकार की एक सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे ही आप वेबसाइट को खोल लेंगे उधर आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा। आपको उधर एक ऑप्शन दिखेगा आमजन आवेदन प्रपत्र भरेंaawedan prapatra आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस्पे क्लिक करेंगे आप एक नए पेज पर पहुँच जाएंगे आपको वहां पर जन्म प्रमाण पत्र के लिए वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। aamjan aawedan prapatraउसके बाद आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा उधर आपको दिया हुआ कोड भरना होगा और प्रवेश करें पर क्लिक करना होगा। code birth certificate rjफिर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। janam parmaan patra form applybirth form rajasthanjanam pramaan patra form 3 आपको वह फॉर्म ढंग से पड़ कर भरना होगा और एंटर का बटन दबाना होगा ऐसे आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर पाएंगे।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र को डाउनलोड कैसे करें :-

Janam Pramaan patra Rajasthan को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे ही आप सरकारी वेबसाइट पर जाएंगे आपको उधर एक ऑप्शन दिखाई देगा डाउनलोड सर्टिफिकेटdownload birth certificate आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप इस ऑप्शन को खोलेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आपको उधर पंजीकरण संख्या डालनी होगी और खोजें पर क्लिक करना होगा। download janam pramaan patraफिर आपको उधर अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र मिल जाएगा और उधर से आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं।

Rajasthan Viklang Pension Yojana। राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2020। अप्लाई
Rajasthan Berojgari bhatta Yojana। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020। अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *