Uttar Pradesh Kanya Sumangla Yojana 2020

कन्या सुमंगला योजना 2020 | कन्या सुमंगला योजना 2020 ऑनलाइन फॉर्म | Kanya Sumangala Apply Online

Posted by
शेयर करें

यूपी कन्या सुमंगला योजना आवेदन | U.P Kanya Sumangala Apply Online | उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला स्कीम फॉर्म | कन्या सुमंगला योजना यूपी रेजिस्ट्रेशन

नमस्कार मेरे प्यारे भाईयो और बहनो आज हम आपको कन्या सुमंगला योजना 2020  के बारे में बिस्तारपूरबक बताये गे। हम इसमें आपको ये बताये गे की इसका ऑनलाइन आवेदन कैसे करें साथ ही फॉर्म कैसे भरें। इसलिए हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे और इस अच्छी तरह से पूरा पड़े। इसमें आपको हम कन्या सुमंगला योजना 2020 के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

मेरे प्यारे देशवासियों जैसे की आपको पता है की हमारी केंद्र सरकार और राज्य सरकार देश के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं निकालती रहती है ताकि देश के नागरिकों की उन्नति हो सके और देश के नागरिकों को लाभ मिल सके। इसी कारण यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने अपने राज्य में कन्याओं के भविष्य को देखते हुए योजना शुरू के है, जिसका नाम कन्या सुमंगला योजना है इस योजना में बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक का सारा खर्चा सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में दिया जायेगा इस योजना के तहत एक परिवार की दो बेटियों को ही लाभ मिल सकते है। उत्तर प्रदेश सरकार ने बेटियों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कई योजनाएं चलाई हैं ताकि उनकी सहायता कर सकें।

इस योजना के तहत इस योजना में उनके परिवार की आर्थिक मदद भी हो जाएगी सरकार के द्वारा बेटियों को 15000 रूपए की कुल धनराशि दी जाएगी इस योजना के लिए वो परिवार ही आवेदन कर सकते हैं जिनकी वार्षिक आय 3 लाख या इससे काम होनी चाहिए इसके लिए सरकार द्वारा कुल बजट 1200 करोड़ तक रखा गया है इसकी क़िस्त 6 बार बराबर रूपए की धनराशि दी जाएगी। इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी जानने के लिए हमारे लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

Kanya Sumangla Yojana 2020 के लिए योग्यता :

इस योजना में वो लोग ही योग्य हैं जिनके घर में दो से ज्यादा बच्चे नहीं होने चाहिए यदि पहले प्रसव में जुड़वा दो बचे होते हैं और तीसरी संतान लड़की होती है तो भी इस योजना का लाभ मिलेगा। अगर दूसरे प्रसव में जुड़वा बच्चे होते है फिर तीन लड़कियां हो जाती हैं तो भी इस योजना का लाभ मिल सकता है और तीनों बच्चियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

इस योजना की शुरूआत सरकार ने बेटियों की उच्च शिक्षा और उज्जवल भविष्य के लिए की है। इस योजना से लड़कियों को आर्थिक सहायता भी मिलेगी और लड़कियों को समान लैंगिक अनुपात स्थापित करना है, इसके ज़रिये कन्या भ्रूण हत्या भी खत्म होगी और लोगों में लड़कियों के प्रति सकरात्मक जागरूकता फैलेगी।

कन्या सुमंगला योजना आवेदन कैसे करें :

यह योजना यू पी सरकार द्वारा चलाई गयी है इसलिए ये सिर्फ उसी राज्य में लागू होगी इस योजना के लिए यू पी सरकार ने ऑनलाइन अप्लाई को स्वीकृति दे दी है। जो आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं यू पी सरकार द्वारा चलाई गयी कन्या सुमंगला योजना में आवेदक को 15,000 रूपए मिलेंगे। इसलिए जो व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है उसका बैंक अकाउंट होना चाहिए सरकार ये पैसे P. F. M. S. ( पब्लिक फण्ड मैनेजमेंट सिस्टम ) के माध्यम से आवेदक के बैंक अकाउंट में आएगी।

 

yojana jankari

कन्या सुमंगला योजना के लाभ :

  • इस योजना के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या को काफी हद तक रोका जायेगा और लोग जागरूक होंगे इस योजना से लड़की को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • लड़कियों को सुरक्षा प्रदान होगी उनकी शिक्षा और स्वास्थय संबंधी बाधाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
  • इस योजना में आवेदनकर्ता की वार्षिक आय तीन लाख या तीन लाख से कम होनी चाहिए तभी आप योजना का लाभ उठा सकते हैं ।
  • यू पी सरकार द्वारा चलाई गयी कन्या सुमंगला योजना में ज्यादा से ज्यादा दो लड़किया ही इस योजना का फायदा उठा सकती हैं और वो आवेदक ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं जिनके 2 ही बच्चे हो और जुड़वा बच्चों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा अगर दूसरी डिलीवरी में दो बच्चे होते हैं तब भी इस योजना का लाभ मिल सकता है।
  • इस योजना का आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं।

कन्या सुमंगला योजना के लिए कागज़ात :

आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी नीवासी होना चाहिए, बैंक अकाउंट, पासपोर्ट साइज फोटो, अगर लड़की गोद ली है तो उसका प्रमाण पत्र।

इस योजना की कुछ अहम बातें :

इस  के तहत लड़की के जन्म से लेकर पढ़ाई तक सरकार 15,000 रूपए देती है, जो परिवार आवेदन करना चाहता है। उसकी सलाना आय तीन लाख से कम होनी चाहिए। उत्तर प्रदेश द्वारा इस योजना के लिए 1,200 रूपए का बजट रखा हुआ है, यदि आवेदक ने किसी कन्या को गोद लिया है, तो उसमें अधकतम दो लड़कियां ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

कन्या सुमंगला योजना में आवेदन कैसे करें :

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले महिला एबं बाल बिकास बिभाग उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। उस पर जाकर आपके सामने स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा उसमें Citizen Service portal का ऑप्शन दिखाई देगा, वहां पर क्लिक करें। उस पर क्लिक करके आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा, रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपकी स्क्रीन पर कुछ नियम लिखे दिखाई देंगे उन सभी को पढ़ कर आपको ” मैं सहमत हूँ ” पर क्लिक करना होगा, उसके बाद नया पेज खुल जायेगा।

नए पपगे पर फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको साडी जानकारी भरनी पड़ेगी इसके बाद OTP डाल कर सत्यापित करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन हो जायेगा, आपको यूजर आई डी मिल जाएगी इससे आपको पोर्टल लॉगिन करना होगा, लॉगिन करने के लिए आपको यूजर आई डी और पासवर्ड डालना पड़ेगा, रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको कन्या पंजीकरण फॉर्म मिल जाएगा। उस फॉर्म में आपकी लड़की से संबधित सारी जानकारी फॉर्म में भरें और सभी डॉक्युमेंट्स अटैच करें फिर लास्ट में सबमिट बटन पर क्लिक करें इस तरह आवेदक अपना फॉर्म भर सकते हैं।

यूपी कन्या सुमंगला योजना आवेदन

 

कन्या सुमंगला योजना में आवेदन ऑफलाइन कैसे भरें :

अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक शाखा में जा सकते हैं और बैंक अधिकारी से बात कर सकते हैं या नज़दीकी उपरोक्त कार्यालय में जाकर अधिकारी से बात करके फॉर्म ले सकते हैं। फॉर्म में जानकारी भरें और सभी ज़रूरी कागज़ात फॉर्म के साथ अटैच करें। इसके बाद फॉर्म परिवीक्षा अधिकारी के पास जमा करबाना होगा इसके बाद सभी कागजातों को जिला प्रोबेसन अधिकारी के पास भेज दिया जाएगा, वो आपकी सारी सूचना ऑनलाइन मोड में की जाएगी इस माध्यम से आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Kanya Sumangla Yojana Uttar Pradesh

आप इस आर्टिकल के माध्यम से  Beti Bachao Beto Padhao Yojana के बारे में में बिशेष रूप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *