Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana | RGJAY | महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के लिए आवेदन

Posted by
शेयर करें

राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) जीवनदायी आरोग्य योजना

नमस्कार मेरे प्यारे भाईयो आज हम आपको Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के लिए आवेदन के बारे में बिस्तारपूरबक बताये गे। हम इसमें आपको ये बताये गे की इसका ऑनलाइन आवेदन कैसे करें साथ ही फॉर्म कैसे भरे। इसलिए हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे और इस अच्छी तरह से पूरा पड़े। इसमें आपको हम प्रधानमंत्री किसान ट्रैकटर योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे।
मेरे प्यारे देशवासियों जैसे की आप सब जानते हैं। हमारी सरकार अपने देश के नागरिकों की उन्नती के लिए कई प्रकार की योजनाएं निकलती रहती है जिसमें से ही एक है। महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना इस योजना का नाम पहले राजीव गाँधी जीवनदायनी आरोग्य योजना था। फिर इसका नाम बदलकर महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना रख दिया गया, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि एक्स इलाज़ कौन कौन से हॉस्पिटल्स में होता है और इस योजना के क्या क्या फ़ायदे हैं। ये सब जानकारी जानने के लिए इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

RGJAY उपक्रम (Introduction)

  • इस योजना के शुरूआत महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री सुनील शेट्टी ने की थी। इस योजना के ज़रिये बहुत से लोगों को फायदा पंहुचा इसलिए ये योजना और राज्यों में भी शुरू की गई है। इस योजना के लिए महाराष्ट्र सरकार ने कॉल सेंटर्स बनाये हुए हैं। जिससे इस योजना के लिए सहायता मिलेगी और काम बेहतर तरीक़े से होगा। इस योजना में कई बदलाब किये गए है। जो पहले ऑपरेशन डेढ़ लाख में होता था वो अब 1 लाख में होगा इस योजना का फ़ायदा यह है की अगर आप इलाज किसी ओर हॉस्पिटल से करवाते हैं तोह इससे ज्यादा पैसे लगेंगे।
  • इसमें 971 रोंगो का इलाज किया जाता है। जिसमें किडनी ट्रांसप्लांट, कैंसर, डेंगू, कूल्हों का ऑपरेशन आदि किया जाता था अब इसमें ऑपरेशन की संख्या बढ़ा कर 1034 कर दी गयी है।
  • महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना को शुरू करने का लक्ष्य गरीब परिवारों की सहायता करना है जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं इसमें 14 जिलों को शामिल किया गया है। इसमें किसी भी तरह के साथ राशन कार्ड के साथ गरीब परिवारों को शामिल किया जाता है जो परिवार आर्थिक रूप से कमज़ोर होते है। उनके लिए ये योजना बहुत लाभदायक है ये योजना किसानों के लिए भी है जो किसी प्राकृतिक आपदा का शिकार हैं।
  • महात्मा ज्योतिबा फूले जन योजना में जो महंगी सेवाएं हैं वो सस्ते में दी जाती हैं इसमें मंहगे ऑपरेशन कम पैसों में किए जाते हैं। यह योजना गरीब लोगो के लिए बहुत लाभदायक हैं। महाराष्ट्र में करीब 500 हॉस्पिटल्स इस योजना के लिए पंजीकृत किये गए हैं। इलाज का खर्च प्रति परिवार का डेढ़ लाख से दो लाख कर दिया गया है।

 योजना में योग्यता :-

  • इस  के पंजीकरण के लिए वह लोग ही योग्य होंगे जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होंगे जिनकी वार्षिक आय एक लाख से कम होगी।
  • इस योजना का लाभ महाराष्ट्र में रहने गरीब परिवार जिनका येलो और ऑरेंज राशन कार्ड होगए और जिनके सिर्फ 1 बच्चे होंगे वही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • वो किसान जो प्राकृतिक आपदा से ग्रसित है उनको भी इस इस योजना का लाभ मिलेगा, इस योजना का लाभ उठाकर लोग सरकारी हॉस्पिटल में डेढ़ लाख तक का इलाज करवा सकते हैं, जो गरीब परिवार है उनकी सलाना आय एक लाख से कम होनी चाहिए और आपके दो या दो से काम बच्चे होने चाहिए महाराष्ट्र सरकार  ने अपने राज्य में गरीब लोगो के लिए पीला और केशरिया रंग के राशन कार्ड बनाये है इसमें वो परिवार आते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और उनके लिए जो गरीबी रेखा से तो उप्पर है पर आर्थिक रूप से मज़बूत  नहीं हैं।

महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना में कागज़ात (Documents) :-

  • आधार कार्ड, राशन कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, 4 पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र,शहर या गांव में जो भी पास में सदर  हॉस्पिटल हैं उसमें जाकर  जाँच करवानी होगी।
  • महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना में जो भी आवेदक होगा उसको स्पेस्लिस्ट के पास जाकर चेकअप करवाना होगा, जब बीमारी की पुष्टि हो जाए तो खर्चे की डिटेल्स पंजीकृत करवा दें।
  • यह प्रक्रिया चौबीस घंटे में हो जानी चाहिए, फिर रोगी का इलाज शुरू कर दिया जायेगा ट्रीटमेंट के दौरान बीमारी से समन्धित रोगी का कोई खर्चा नहीं होगा।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana में  आवेदन कैसे करें :-

महात्मा ज्योतिबा फूले जन आरोग्य योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं

ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें –

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए करने के लिए उनकी ऑफिसियल साइट पर जाएं। ऑफिशल्स साइट पर क्लिक करें। फिर होम पेज खुलेगा होम पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन ऑप्शन दिखाई देगा, उस  पर क्लिक करें उसके बाद स्क्रीन पर फॉर्म खुलेगा उसमें सारी जानकारी भरें और सभी सर्टिफिकेट को स्कैन करके अपलोड कर दें, सवमिट बटन पर क्लिक कर दें।
दोस्तों जैसे ही आप सवमिट पर क्लिक करेंगे तो आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा जिससे आप किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में अपना इलाज़ करवा सकते हैं।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana (MJPJAY)

ऑनलाइन हॉस्पिटल देखने के लिए आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं। इनका होम पेज खुल जाएगा उस पर नेटवर्क हॉस्पिटल का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें फिर आप हॉस्पिटल की लिस्ट देख सकते हैं आप अपनी सुविधा के अनुसार हॉस्पिटल चुन सकते हैं।

 MJPJAY scheme

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana  का लाभ उठाने के लिए आप इस लाइन में दिए हुए नाम पे जाएँ।

अगर आप Pradhan Mantri kisan Nidhi Samman Yojana के बारें में जानकारी पाना चाहते हैं। इस आर्टिकल को पढ़ें। आपको हम यहाँ बिस्तार रूप से बताएंगे।  के बारें में जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *