bihar-nrega-job-card-list-2020

जॉब कार्ड नरेगा लिस्ट 2020 चेक कैसे करें।

Posted by
शेयर करें

जॉब कार्ड नरेगा लिस्ट 2020 चेक कैसे करें। Nrega Job Card List 2020 Bihar

मेरे प्यारे देशवासियों जैसे की आप सब जानते हैं की हमारी केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कई तरह के योजनाएं निकालती रहती है जिसमें वह देश के नागरिकों को कई तरह सहायता प्रदान करती रहती है। ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधर हो सके और देश का विकास हो सके जिसमे से एक नरेगा योजना है इस योजना का लाभ पाने वाले लोग नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 चेक कर सकते हैं। इसमें आप अपना या अपने रिश्तेदारों का नाम देख सकते हैं, इसके लिए आपको कहीं किसी ऑफिस जाने की भी ज़रूरत नहीं है यह आप घर बैठे ही फ़ोन पर देख सकते हैं। यदि आप इस योजना से जुड़ी और बातें जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

जैसे की आप सब जानते है अब नरेगा जॉब कार्ड की लिस्ट को ऑनलाइन देख सकते हैं, नरेगा जॉब कार्ड द्वारा नागरिकों को कई सुविधाएँ दी गई हैं, अब किसी भी उम्मीदवार को दफ्तर नहीं जाना पड़ेगा, हम आपको बता दें की मनरेगा में अब शहरी लोगों को भी जोड़ लिया गया है। पहले इसका लाभ सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र में ही मिलता था लेकिन अब सरकार ने शहरों में भी शुरू कर दिया है। इसमें वो लोग ही आवेदन कर सकते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होंगे या गरीब वर्ग के लोग ही आवेदन कर सकते हैं।

इस लिस्ट में जिन उम्मीदवारों का नाम होगा उन्हें मनरेगा के तहत साल में 100 दिन मनरेगा के अंदर रोजगार प्रदान किया जाएगा, ये कार्ड उन्ही लोगों के बनाये जाते हैं जिनके पास आय का कोई स्त्रोत नहीं होता है। अतः वह आर्थिक रूप से कमज़ोर होते हैं इस लिस्ट की जानकारी के लिए अधिकारीक वेबसाइट पर 2009-2010 से लेकर 2019-2020 तक सारी जानकारी मिल जाएगी। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

जैसे की आप सब लोग जानते हैं पुरे देश में COVID19 ka सक्रमण चला है, यह अब भारत में बहुत तेज़ी से फैल रहा है। इसके कारण भारत सरकार ने पहले कई दिनों तक लॉक डाउन किया था तो सभी फैक्ट्रीयाँ, छोटे बढ़े कारखाने लघु उद्योग बंद, दुकानें बंद कर दी थी। इसकी बजह से जो लोग यह पर काम करते थे वो सब बेरोजगार हो गए उनके पास खाने तक के लिए पैसे नहीं थे, और इस समय जो मजदूर काम के लिए अपने घर से दूर किसी और शहर में गए थे। उनके लिए आर्थिक संकट खड़ा हो गया, तथा उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा न रहने के लिए घर बचे और खाने के लिए पैसे नहीं थे।

उनकी परिस्थिति दिन व दिन खराब होती चली गयी जिस कारण कुछ मजदूरों ने आत्महत्या भी कर ली, और बहुत से मजदुर हिम्मत जुटाते हुए पैदल ही अपने घर अपने गांव को वापिस चल दिए। सभी राज्य की सरकारों ने प्रवासी मज़दूरों के लिए कई तरह से मदद की। उनको आर्थिक सहायता के लिए कई अभियान शुरू किये गए और साथ ही वित् मंत्री सीता रमण जी के द्वारा मनरेगा की मजदुरी भी बढ़ा दी गई। जिससे की लेबर को आर्थिक संकट का सामना ना करना पड़े और मजदूर अपनी रोजी रोटी खा सके, सर्कार द्वारा मनरेगा में जो लोग काम करते हैं उनके लिए जॉब कार्ड की शुरूआत की गयी है जिसके कारण उन मजदूरों को काफी लाभ मिलेगा।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लक्ष्य :-

  • बिहार राज्य के जिन लोगों की स्थिति आर्थिक रूप से सही नहीं है उनके लिए यह सुनहरा मौका है, जिन लोगों ने अभी तक अपना जॉब कार्ड नहीं बनबाया वह अपने ग्राम पंचायत में जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • पहले यह योजना सिर्फ ग्रामीण इलाकों में ही थे पर अब यह योजना शहरी इलाकों में भी शुरू कर दी गयी है, इससे कई शहरी लोगों को फायदा पहुंचेगा।
  • इस योजना के अंतरगर्त हर साल नए उम्मीदवारों को भी शामिल किया जाता है।
  • बिहार जॉब कार्ड लिस्ट में जिन लोगों का नाम होगा उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा, सरकार के द्वारा उनके बैंक खाते में राशि सीधे जमा कर दी जाएगी।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लाभ :-

  • जिन आवेदकों का नाम इस लिस्ट में होगा उनको रोजगार दिया जाएगा।
  • हर साल जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन जारी कर दी जाती है।
  • इस योजना की मदद से बेरोजगार नागरिकों को रोज़गार मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ पाने वाले लोगों को हर वर्ष 365 दिन में से सिर्फ 100 दिन काम करना पड़ेगा।
  • जॉब कार्ड सिर्फ बिहार में ही नहीं अन्य राज्यों में भी वितरित किये हैं।
  • अब उम्मीदवारों को जॉब कार्ड लिस्ट के लिए किसी सराकरी दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा, वह लिस्ट ऑनलाइन घर पर ही देख सकते हैं।
  • जॉब कार्ड लिस्ट में जिन आवेदकों के नाम हैं उन्हें रोजगार दिया जाएगा।
  • नरेगा योजना की मजदूरी को 182 रूपए से बढ़ा कर 202 रूपए कर दिया गए हैं।
  • इस योजना से मजदूरों को और भी कई सुविधाएं दी जाती है, अतः उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की हाई लाइट्स :-

Artical :- Bihar नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
मंत्रालय :- ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय
लाभार्थी :- ग्रामीण व् शहर के लोग
उद्देश्य :- गरीब लोगों के वर्ग को रोजगार प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट :- https://nrega.nic.in
लिस्ट ऑनलाइन :- ऑनलाइन देख सकते हैं

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 :-

जिन उम्मीदवारों ने बिहार जॉब कार्ड 2020 के लिए आवेदन किया था अब उनकी सूचि ऑनलाइन जारी कर दी गई है जो लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं देख सकते हैं, जो नीचे स्टेप्स दिए गए हैं उन्हें देख सकते हैं :-

बिहार नरेगा जॉब कार्ड की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको मनरेगा ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा उस पर क्लिक करके आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। जिसमे नीचे जाकर रिपोर्ट्स पर क्लिक करना होगा। वहाँ पर जॉब कार्ड लिखा होगा उस पर क्लिक करें।

bihar-nrega-job-card-list-2020

आपकी स्क्रीन पर सभी राज्य की लिस्ट आ जाएगी आपको वहाँ पर बिहार राज्य में क्लिक करें।

bihar-nrega-job-card-list-2020

जैसे ही आप बिहार राज्य पर क्लिक कर देंगे आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा। वहाँ पर आपको जिला, ब्लॉक, और पंचायत का चयन करना पड़ेगा और फिर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके क्षेत्र के जितने भी कार्ड धारक हैं उनके नाम की लिस्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी।

फिर आप अपना नाम उस लिस्ट में देख सकते हैं, आप उसे डाउनलोड बभी कर सकते हैं।

मनरेगा में अब काम करने वालो को 202 रूपए की मजदूरी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *