PM Garib Kalyan Rojgar Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब कल्याण रोज़गार योजना 2020 | PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan Scheme

Posted by
शेयर करें

PM गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना 2020

मेरे प्यारे देशवासियों आज हम आपके लिए एक और नई योजना लेकर आये हैं। ये योजना हमारे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की जा रही है इस योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार योजना है। यह 20 जून 2020 को शुरू के जा रही है। जैसे की आप सब जानते ही होंगे की कोरोना वायरस की बजह से जो लॉक डाउन हुआ उसमें कई मजदूरों का नुकसान हुआ है। उनको राशन तक की दिककत हुयी इसी समस्या को देखते हुए इन्होंने इस योजना की शुरुवात की है।

इस योजना के माध्यम से मजदूरों को रोजगार मिलेगा फिर उनकी आर्थिक स्थिति भी ठीक होगी। इसी योजना के चलते प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने बैंक खातों में दो – दो हज़ार रूपए भी डाले गए हैं। इस योजना के तहत गरीब किसानों को सलाना छह हज़ार रूपए दिए जा रहे हैं।

यह योजना गरीब किसानों के लिए राखी गयी है और इस योजना में मजदूरों को रोज़गार प्रदान करना है। सरकार ने कई नए कामों की सूचि बनायी है। जिसमें मजदूरी करने के लिए बहुत से काम होंगे जो प्रवासी मज़दूर हैं । उनके लिए ही इस योजना की शुरूआत की गयी है। जो अन्य मज़दूर हैं उनको भी इस योजना का लाभ मिलेगा अगर आप इस योजना के बारे ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

PMGKRA

इस योजना से कोरोना वायरस की बजह से जो मज़दूर बेरोज़गार हो चुके हैं । उनको रोजगार मिलेगा उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, इस योजना के अंतरगर्त एक जिले में कम से कम 25,000 मजदूरों को काम मिलेगा। इन योजनाओं का सबसे ज्यादा लाभ गांव में रहने वाले मजदूरों को मिलेगा इस योजना में विभिन्न प्रकार के काम किये जा सकेंगे जैसे तालाब बनाना,पशुओं के रहने के लिए आवास बनाना, पुलों का निर्माण आदि इस योजना की शुरूआत। सबसे पहले बिहार के खगड़िया जिले के ब्लॉक बेलदौर के गांव में शुरू करेंगे इस योजना में सरकार 50 हज़ार करोड़ रूपए खर्च करेगी सबसे पहले सरकार इस योजना का सारा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेगी।

उसके बाद उन सभी कार्यों को किया जाएगा इस योजना की शुरूआत 20 जून 2020 को होगी और आखिरी दिन 22 अक्टूबर 2020 को होगा इस योजना में 125 दिन का कैंपेन लगेगा। इस योजना में विभिन्न प्रकार के काम होंगे जैसे सड़क बनाना, पुलों का निर्माण, रेलगाड़ियों का काम, तालाब बनाना, पेय जल और स्वछता, कृषि, दूर संचार, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस आदि।

इस योजना की शुरूआत केंद्र सरकार ने उन लोगों के लिए की है जो कोरोना वायरस से प्रवाभित हुए हैं और अपने गांवों को वापिस चले गए है। उनकी आर्थिक स्थिति इतनी ज्यादा खराब हो गई थी की खाने के लिए खाना तक नहीं मिल पा रहा था। इस योजना के माध्यम से गांवों का विकास भी होगा और मजदूरों को रोजगार भी मिलेगा जो प्रवासी मज़दूर है उनको देख कर ही इस योजना का आरम्भ किया गया है।

mukhya tathya Garib Kalyan Rojgar Yojana

गरीब कल्याण रोज़गार स्कीम 2020 के लाभ :

  • इस योजना से प्रवासी मजदूरों को सहायता मिलेगी।
  • सरकार का एक लक्ष्य यह भी है कि इस योजना के माध्यम से पलायन को रोका जा सकता है।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार से गांवो के लोगों की आर्थिक स्थिति काफी हद तक अच्छी होगी।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों का विकास बहुत तेज़ी से हो पाएगा।
  • जब यह योजना शुरू हो जाएगी तो ग्रामीण क्षेत्रों की बेरोज़गारी कम होगी और प्रति व्यक्ति आय भी अधिक हो जाएगी।

Modi yojana for poor

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार योजना के लिए ज़रूरी कागजात :

  • इस योजना के लिए वो नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं जिनके राज्य में ये योजना शुरू की जाएगी।
  • आवेदन करने वाले नागरिक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • जो लोग आवेदन करना चाहते हैं उनका निवासी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ उनको ही मिलेगा जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा होगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार योजना के लिए आवेदन कैसे करें :

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का अभी तक ऐलान ही किया गया है। इससे जुडी अपडेट आपको दे दी जाएगी अभी तक सरकार बे आवेदन से सम्भधित कोई जानकारी नहीं दी है।

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। अन्यथा कोई भी सवाल पूछने के लिए हमारे कमेंट बॉक्स में लिखें। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *