PM krishi udaan yojana

PM Krishi udaan Yojana | प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना

Posted by
शेयर करें

हमारे देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार का तोहफा :-

मेरे प्यारे देश वासियों मैं आशा करता हूँ की आप सब लोग इस कोरोना काल में स्वस्थ होंगे और अपने अपने घरों में होंगे। आज मैं आपको केंद्र सरकार की एक योजना के बारे में बताने जा रहा हूँ। इस योजना का नाम है PM Krishi udaan Yojana। इसकी शुरुवात हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरिन्द्र मोदी जी ने की है। इस योजना के अन्तर्ग्रत किसानों की फसलों ,सब्ज़ियों और अन्य कृषि उत्पादों को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए सहायता की जायेगी। किसानों को उनके उत्पादों के लिए परिवहन की सहायता की जायेगी। आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से PM Krishi udaan Yojana की सारी जानकारी दूंगा। कृपया करके मेरे इस लेख को अंत तक पड़ें। यह आपके लिए बोहत लाभदायक है।

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना 2021 :-

PM Krishi udaan Yojana के अन्तर्ग्रत सरकार किसानों की फसलों को एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाने में सहायता करेगी। कई सब्ज़ियां ऐसी होती हैं जो जल्दी ख़राब हो जाती हैं। ऐसे बोहत से कृषि उत्पाद होते हैं जो जल्दी खराब हो जाते हैं उन फसलों को हवाईजहाज़ के जरिये एक जगह से दूसरी जगह तक पहुँचाया जाएगा। सरकार इसमें किसानों की पूरी मदद करेगी। इससे किसानों की फैसले बिना खराब हुए बाज़ारो में पहुँच जाएंगी। जिससे किसानों को उनकी फसलों के अचे दाम मिलेंगे। इस योजना को इंटरनेशनल, नेशनल रूट पर और नागरिक उड्डन मंत्रालय की सहायता से शुरू किया गया है। कुछ चुनिंदा एयरलाइन्स ही यह काम दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत दूध ,मछली ,मास आदि अन्य खरब होने वाली चीज़ो को जल्दी से जल्दी बाज़ार में पहुँचाया जाएगा।

जरुरी विवरण :-

  1. नाम                                          – – – – –          PM Krishi udaan Yojana
  2. किसने शुरू किया                   – – – – –          प्रधानमंत्री श्री नरिन्द्र मोदी जी ने
  3. किधर शुरू किया                    – – – – –          भारत देश में
  4. इससे किस्से फायदा होगा       – – – – –         भारत देश के किसानों को
  5. योजना का मकसद                  – – – – –         किसानों के उत्पादों को हवाईजहाज से एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाना
  6. सरकारी वेबसाइट                   – – – – –          http://agriculture.gov.in/

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना का मकसद :-

PM Krishi udaan Yojana का मकसद हमारे देश के किसानों की फसलों को जल्दी से जल्दी बाज़ारों में पहुँचाने मे सहायता करना। इस योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी फसलों के अच्छे दाम दिलवाना है। इसका मकसद किसानों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। भारत में बोहत सारे लोग खेती पर ही निर्भर हैं उनकी कमाई का साधन सिर्फ खेती हैं। इन्ही लोगो और किसानों को उनकी फसलों के अच्छे दाम मिलें। और वह जल्दी से जल्दी अपनी फसलें बेच सकें। इस योजना से किसान अपनी फसलों को विदेशों में भी आसानी से अच्छे दाम में बेच पाएंगे। इस योजना का मकसद किसानों को सब्सिडी पर हवाई सेवाएं प्रदान करवाना।

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के फायदे :-

PM Krishi udaan Yojana का सबसे ज़ादा फायदा हमारे देश के किसानों को होगा। अब किसान अपनी फैसले समय पर बिना खराब हुए बेच पाएंगे। इस योजना के शुरू हो जाने से किसान अब आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे। अब किसान अपनी फसलों को विदेशों में भी बेच पाएंगे और अच्छे पैसे कमा पाएंगे। सब्सिडी पर किसानों को हवाई सेवाएं दी जाएंगी जिससे उनके पैसे भी बचेंगे और वह समय पर अपनी फसलें बेच पाएंगे।pm kissan udaan yojana

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के लिए पात्रता :-

  1. आवेदक किसान होना चाहिए।
  2. आवेदक किसी भी धर्म और किसी भी जाती का हो सकता है।
  3. अप्लाई करने वाला कोई भी हो सकता है आदमी या औरत।
  4. अप्लाई करने वाला या वाली भारत के ही रहने वाले होने चाहिए।

जरुरी दस्तावेज़ :-

  1. आधार कार्ड
  2. किसान कार्ड
  3. राशन कार्ड
  4. मोबाइल नंबर
  5. फोटो (पासपोर्ट साइज)
  6. खेती संबंधित दस्तावेज
  7. निवास प्रमाण पत्र
  8. आय प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना में कैसे अप्लाई करें :-

PM Krishi udaan Yojana में अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे ही आप वेबसाइट को खोलेंगे उधर आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा। आपको उधर ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आपको उस फॉर्म को ढंग से पढ़कर भरना होगा। फिर आपको फॉर्म कर साथ जरुरी दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसे आप PM Krishi udaan Yojana मे रिजिस्टरड हो जाएंगे।

Agriculture Reform Bill। कृषि सुधार बिल 2020। किसान आंदोलन
Swachh Bharat Mission Gramin। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण। शौचालय लिस्ट 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *