pm uday yojana form

पीएम उदय योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020 | PM UDAY Yojana Online Registration

Posted by
शेयर करें

पीएम उदय योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020। पीएम उदय योजना फॉर्म | Uday Yojana

मेरे प्यारे देशवासियों जैसे की आप जानते हैं की हमारी केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं निकालती रहती है ताकि देश के नागरिकों को अपने जीवन में आने वाली समस्याओं का नीवारण हो सके। देश में छोटे छोटे ऐसे कई तरह के काम होते हैं। जिन्हे करने के लिए बहुत समय लग जाता है अतः इस पीएम उदय योजना में देश के मध्यवर्गीय लोगों के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के तहत जिन लोगों का घर, फ्लैट अवैध कलोनियों के अंदर है वो लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । अगर आप इस योजना के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

जो लोग अपने घर का सपना देखते हैं और खुद का घर ले लेते हैं और जो मध्यवर्गीय लोग होते हैं वो घर खरीद लें और फिर अगर उनके घर पर कोई संकट आ जाए तो बहुत ही ज्यादा मुश्किल होती है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरूआत की थी जिसके ज़रिये आप अपने घर का रजिस्ट्रेशन करबा सकते हैं। इस योजना के माध्यम से आप घर बैठे ही इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करबा सकते हैं। आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है इस योजना के माध्यम से आपको बहुत लाभ पहुंचेगा। देश की राजधानी दिल्ली में ऐसे बहुत से घर है जो अवैध हैं।

इसलिए लोगों को डर रहता रहता है कि कभी किसी दिन उन्हें ये घर छोड़ना ना पड़े इसी समस्या को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री ने इस योजना का शुभारंभ किया है जिसके ज़रिये लोगों का ये डर बिलकुल खत्म हो जाएगा। इस योजना के कारण वह अपने घर की रजिस्ट्री करबा कर जमीन पर अपना मलिकाना हक़ ले सकेंगे। इसलिए आपको इस योजना के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करबाना होगा और इस योजना का लाभ उठाना पड़ेगा।

PM उदय का कारण:

यह योजना सिर्फ दिल्ली के लोगों के लिए ही है क्योंकि वहां की आवादी बहुत और एरिया कम है बहां पर कुछ ऐसी जमीनें थी, जो अवैध थी फिर भी बहां के लोगों ने बहां पर रहने के लिए घर बना लिए, वो अवैध ज़मीनों पर है और न उनकी कोई रजिस्ट्री हुई है ना कुछ इन्ही चीजों को देख़ते हुए सरकार ने यह योजना चलाई है ताकि उन ज़मीनों और घरों की रजिस्ट्री हो सके और वह लोग बहां पर मलिकाना हक़ जता सकें।

पीएम उदय योजना एक ऐसी योजना है जब लोगों ने जो अवैध क्लोनियां बनाई हैं। उनको अपने घर के लिए हमेशा परेशानी रहती थे की सरकार कोई ऐसा कदम न उठा ले जिससे उन्हें ये घर छोड़ने ना पड़े सरकार कुछ ऐसा ना कर दे जिससे उन्हें कई समस्याएं खड़ी हो सकती थी पर सरकार ने बहुत सोच समझ कर ये फैसला लिया जिसकी मदद से अगर कोई भविष्य में उन जमीनों या घरों को खरीदना चाहेगा तो बहुत आसानी से खरीद सकेगा। उनकी जगह की रजिस्ट्री भी हो जाएगी और सरकार के पास इन सभी चीजों की इनफार्मेशन मिल जाएगी और सभी चीजों का रिकॉर्ड बन जायेगा। फिर बाद में किसी तरह का कोई प्रॉपर्टी लेना या देना चाहेगा तो आसानी हो जाएगी। सरकार ने इस योजना की शुरूआत बहुत सोच समझ कर की है और काफी लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा, अतः उनकी कई समस्याएं हल होंगी।

Highlights:

  • शुरू किसके द्वारा की गई – प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
  • किसके लिए शुरू की गई – अवैध जमीन पर बने घरों में रहने वाले लोगो के लिए
  • क्यों शुरू की गयी – अवैध जमीनों की रजिस्ट्री करबाना

 योजना का लक्ष्य:

पीएम उदय योजना में सरकार इस योजना के माध्यम से लोगों को एक प्रकार कि सुरक्षा मिल जाएगी। इस योजना के तहत लोगों को बाद में इन कलोनियों में घर बनाने में आसानी हो जाएगी। जिन लोगों ने गलती से अवैध ज़मीन ख़रीद ले या वहां पर घर बना लिया उनको उस जमीन का हक़ भी मिल जाएगा और वो जमीनें रजिस्टर्ड भी हो जायेंगी। इस योजना से काफी लोगों को फायदा मिलेगा अतः उन्हें पहले से बहुत डर था की कैसे वह अपना घर बचा पाएंगे।

 योजना के लाभ:

इस योजना के माध्यम से लोगों को अपनी जमीनों का हक़ मिल जाएगा। पीएम उदय योजना से उन्हें कई तरह की समस्याओं का हल मिल जाएगा। इस योजना के तहत अवैध ज़मीनों की रजिस्ट्री भी हो जाएगी जिससे बाद में लोगों को कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी। उन्हें ज़मीनों मालिका मलिकाना हक़ मिल जाएगा।

रजिस्ट्रेशन कैसे करें:

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको इनकी अधिकारीक वेबसाइट Delhi Development Authority पर जाना होगा। आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा आपको वहां पर रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जिसमें फॉर्म होगा। उस फॉर्म में आपको सारी जानकारी ठीक ढंग से भरनी है उसके बाद उस फॉर्म को सबमिट कर देना है।

uday yojana registeration

दूसरा भाग:

अब आपको वेबसाइट पर जाकर फाइल एप्लीकेशन के बटन पर जाकर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और ओटीपी लिखना पड़ेगा,इसके बाद आपको वहां पर अकाउंट लॉगिन करना पड़ेगा, फिर आपका सारा आवेदन पूरा हो जाएगा।

pm uday yojana 2020

स्टेटस कैसे चेक करें:

स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा, जैसे ही आपके सामने पेज खुलेगा उसमें आपको पब्लिश्ड एप्लीकेशन (Published Application) पर क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन का स्टेटस आ जायेगा, और अगर आपको स्वीकृत आवेदनों की लिस्ट देखनी है तो डिस्पोसेड एप्लीकेशन (Disposed Application) पर क्लिक करें, आपके सामने स्वीकृत आवेदनों की लिस्ट आ जाएगी।

अन्य प्रधान मंत्री योजना की जानकारी पाने के लिए प्रधान मंत्री योजनाएं पर जाएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *