pm wani wifi yojana

PM Wani Wifi Yojana। वाईफाई वाणी योजना 2020। रिजिस्ट्रेशन

Posted by
शेयर करें

हमारे देश के लोगो के लिए केंद्र सरकार का तोहफा :-

मेरे प्यारे देश वासियों मैं आशा करता हूँ की आप सब लोग इस कोरोना काल में स्वस्थ होंगे और अपने अपने घरों में होंगे। आज में आपको केंद्र सरकार की एक योजना के बारे में बताने जा रहा हूँ। इस योजना का नाम है PM Wani Wifi Yojana। इस योजना की शुरुवात हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 9 दिसंबर 2020 को की है। आजकल भारत वाईफाई क्रांति की तरफ जा रहा है। इस योजना से लोग अपना पब्लिक हॉटस्पॉट ले सकते हैं और लोगो को बेच सकते हैं। मोबाइल एप्लीकेशन के ज़रिये किसी भी पीडीओ से वाईफाई प्राप्त कर सकते हैं। आज में आपको PM Wani Wifi Yojana की सारी जानकारी दूंगा। कृपया करके मेरे इस लेख को अंत तक पड़ें।

प्रधानमंत्री वाणी वाईफाई योजना 2020 :-

PM Wani Wifi Yojana के अन्तर्ग्रत वाईफाई सर्विस को पुरे भारत देश मई पहुंचाने के लिए बोहत सारे देता सेण्टर खोले जाएंगे। इन देता सेंटर्स को PDO बोलेंगे। PDO के लिए कोई भी अप्लाई कर सकता है। छोटे बुसिनेस वाले ,दुकानों वाले कोई भी PDO के लिए अप्लाई कर सकता है। इसको अप्लाई करने के लिए आपको किसी भी लाइसेंस की ज़रूरत नहीं है। PDO कोई भी अपनी दूकान को बना सकता है और लोगो को वाईफाई हॉटस्पॉट के ज़रिये इंटरनेट बेच सकते हैं। यह सब PDO बड़ी बड़ी कंपनी से इंटरनेट खरीदेंगे और लोगों बेच सकते हैं। अप्लाई करने के 7 दिनों के अंदर आपके PDO में वाईफाई हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। इन सब चीज़ का हिसाब PDOAS पब्लिक डाटा ऑफिस अग्ग्रिगेटर्स डिपार्टमेंट वाले रखेंगे।

प्रधानमंत्री वाणी वाईफाई योजना के अन्तर्ग्रत PDO कैसे खोजें :-

PM Wani Wifi Yojana के तहत अपने घर के पास वाईफाई की सुविधा लेने के लिए आपको सबसे पहले सरकार की तरफ से जारी एक मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। उस मोबाइल एप्लीकेशन में आपको रिजिस्ट्रेशन करनी होगी। रिजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको लोकेशन को इनेबल करना होगा और इस एप्लीकेशन के ज़रिये आप इंटरनेट इस्तमाल कर सकते हैं। अगर आप लैपटॉप के जरिये इंटरनेट इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको एक वेबसाइट के जरिये इंटरनेट इस्तेमाल करना होगा। इस एप्लीकेशन और वेबसाइट की सारी देख रेख एप्लीकेशन प्रोवाइडर्स करेंगे।

जरुरी विवरण :-

नाम                                               – – – – –                      PM Wani Wifi Yojana
किसने शुरू किया                        – – – – –                      प्रधानमंत्री श्री नरिन्द्र मोदी जी ने
किधर शुरू किया                         – – – – –                      भारत देश में
कब शुरू किया गया                     – – – – –                      9 दिसंबर 2020 को
इससे किसे फायदा होगा              – – – – –                      हमारे देश के लोगों को
योजना का मकसद                       – – – – –                      लोगों को अच्छी वाईफाई सर्विस प्रदान करना

pm waani

प्रधानमंत्री वाणी वाईफाई योजना का मकसद :-

PM Wani Wifi Yojana का मकसद लोगों तक सस्ता इंटरनेट पहुँचाना है। इस कोरोना काल में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। ऐसे में हर जगह पर ऑनलाइन पेमेंट हो रही हैं। इंटरनेट की ज़रूरत हर किसी को अपने घर अपने ऑफिस और अपनी दूकान मे पड़ती है। इस योजना का उदेश्य हमारे देश के लोगों को रोजगार भी देना है और लोगों तक अच्छा इंटरनेट भी पहुँचाना है। पहले हर कोई अपने घर मे वाफी लगवाता था और उसका खर्चा ज़ादा आता था अकेले इंसान को 1000 रुपए या उस से ज़ादा हर महीने देने पड़ते थय। इस योजना के आ जाने से अब लोग किसी एक लोकल हॉटस्पॉट में अपने घर पर बैठ कर बोहत कम पासिओं मे अच्छा स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री फ्री वाईफाई योजना के फायदे :-

PM Wani Wifi Yojana से लोगों को रोजगार मिलेगा। इस योजना के आ जाने से लोगों को अब अच्छा इंटरनेट मिलेगा और सस्ती दरों पर मिलेगा। हमारे देश के हर हिस्से मे अब वाईफाई के ज़रिये इंटरनेट की सुविधा दी जायेगी। अपना डाटा सेण्टर PDO खोलने के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। जो लोग अपना PDO सेण्टर या डाटा सेण्टर खोलेंगे उन्हें पैसा कमाने का अच्छा मोका मिलेगा।

PM waani wifi yojana

पात्रता और ज़रूरी दस्तावेज़ :-

आवेदक भारत देश का निवासी होना चाहिए।
आवेदक कोई भी हो सकता है लड़का या लड़की
इसमें किसी भी धर्म और किसी भी जाती के लोग अप्लाई कर सकते हैं।
आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री वाणी वाईफाई योजना में कैसे अप्लाई करें :-

PM Wani Wifi Yojana में अप्लाई करने के लिए आपको अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। जैसे ही सरकार की तरफ से कोई सूचना मिलती है मे आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बता दूंगा। अभी तक इस योजना को कैबिनेट से मंजूरी मिली गयी है। मेरी इस वेबसाइट को रोजाना देखें। मैं इसमें राज्य सरकार और केंद्र सरकार की योजनाएं रोजाना डालता हूँ।

Swadesh Skill Card Yojana। स्वदेश स्किल कार्ड योजना। ऑनलाइन अप्लाई
eGram Swaraj Portal। ई ग्राम स्वराज पोर्टल 2020। App

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *