Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima)

Posted by
शेयर करें

भारत किसानो का देश है ज्यादातर लोग यहाँ कृषि पर आश्रित हैं। माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने फसल बिमा योजना चलाई है। इस योजना कि शुरवात 2016 में की गयी थी अब तक इस में कुछ अहम् बदलाब भी किये गए हैं। ये स्कीम सूखा पढ़ जाने पर और बाढ़ अजाने पर फसल ख़राब हो जाती है जिसकी बजह से इतना नुकसान हो जाता है कि किसान आत्महत्या भी कर लेते हैं इन चीजों को मद्देनज़र रखते हुए प्रधानमंत्री जी ने इस योजन को आरम्भ किआ है। इसमें हर किसान इस का फायदा उठा सकते हैं इस के लिए किसान ऑनलाइन आबेदन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म के बारे में जानने के लिए पूरा पढ़ें।

Pradhan Mantri फसल बिमा योजना का लक्ष्य

ये योजना भारत में अधिकतर खेती करने वाले किसोनो को खेती में होने वाले नुकसान के लिए मदत करेगी। इस योजन का मुख्या कारन किसानो को चिंता मुक्त करना है। सरकार इस कदम के जरिये किसानो की आये में बढ़ोतरी करना चाहती है।

PMFBY योजना के कारण और लाभ

* इस योजना में 2020 तक कई प्रकार के बदलाब किये गए हैं।

* प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना किसानो के लिए है जिनकी फसल किसी भी कारण से नष्ट होती है जैसे कि कोई प्राकृतिक (ओले पड़ना, बाढ़ आना, सूखा पड़ना, चक्रबात आना, लैंड स्लाइडिंग, बीमारी लगना, आंधी, आदि।

* यह योजना किसानो के लिए-लिए बहुत लाभकारी है पहले इसका बजट 8800 करोड़ था अब इसका बजट 2020-20121 के लिए 15, 500 करोड़ रुपये किया गया है।

* यह प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना किसानो को इन्सुरेंस (बिमा) कवरेज एंड फाइनेंसियल सपोर्ट करता है जिसमे उनकी फसल किसी भी प्राकृतिक आपदा से नष्ट हो चुकी है सरकार उनकी सहायता करेगी।

* यह योजना किसानो को आगे काम करने के लिए प्रेरित करेगी और पैसे देगी, ना कि आत्महत्या और खेती ना करना आदि को बड़ाबा देगा।

* इस योजना में नई आधुनिक तकनीक और नबोन्मेष का उपयोग किया जा सकता है जिससे वह पहले से ज़्यादा खेती बाड़ी में मन लगाएंगे और सरकार से मदद भी मिलेगी आधुनिक तकनीक और नए तरीके से काम करने से उनका उत्पादन भी बढ़ेगा।

* सरकार द्वारा दी जाने वाली बिमा क़िस्त अलग फसल के लिए अलग है जैसे की
2% खरीफ फसल के लिए
1.5% रबी फसल के लिए
5% एग्रीकल्चरल एंड हॉर्टिकल्चरल फसल के लिए

pmfby-fasal-bima.jpg

* इस योजना में कोई हेर फेर ना हो और किसानों को पूरा लाभ मिले, इसलिए इस योजना के सम्बंधित ज़्यादा काम कंप्यूटर में होगा जिसमे सभी फाइल्स का संग्रह रखा जायेगा और हर प्रकार की जानकारी मिल जाएगी।

* इसके अन्तरगत किसानो का 2 लाख का बिमा किआ जाता है और सरकार द्वार पैसे सीधे कहते में डाले जाते है।

* यह योजना गैर-कर्जदार किसानों के लिए वैकल्पिक होगी।

FASAL Bima Yojna के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

– प्रधान मंत्री फसल विमा योजना में हर किसान को लेने की अनुमति है जैसे की वो भारतीय नागरिक होना चाहिए और ज़मीन के सारे कागजात और सभी निजी दस्ता बेज होना अनिवार्य हैं। प्रधान मंत्री फसल विमा योजना में वोटर कार्ड, आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, अबेदक का फोटो अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ crop insurance पे क्लिक करें।

फॉर्म कैसे अप्लाई करे यहां जानिए

फॉर्म को भरने के लिए इस pmfby पे क्लिक करें।

वेबसाइट खुलते ही ” Farmer Corner” पे क्लिक करें। वहां पे आपको दो ऑप्शन मिलेंगे अगर आपका अकाउंट नहीं बना है या फिर आप पहली बार आबेदन कर रहे है तो साथ में दिए गए दूसरे ऑप्शन ” Guest Farmer” में क्लिक करें और अंदर दिए गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरें । इससे आप रजिस्टर हो जायेंगे।

अगर आपका अकाउंट पहले से बना है तो ” Login for Farmer” पे क्लिक करें और वहां पे अपना मोबाइल नंबर डालें इसके बाद नीचे दिए गए Captcha Code को भरें फिर “Request for OTP” पे क्लिक करना है आपको एक OTP नंबर आएगा मोबाइल पे उसको वहां पे डालें और उसके  बाद आपको फॉर्म भरना है और सबमिट कर देना है।

हेल्पलाइन नंबर

इस योजना के तहत सरकार ने अपना हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया हैं जिसके जरिये आप सब किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी के लिए दिए गए इस नंबर पर कॉल करें। हेल्पलाइन नंबर – 01123381092

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *