पीएम-गरीब-कल्याण-योजना-PMKY

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana)

Posted by
शेयर करें

PM Garib Kalyan Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना हमारी सरकार ने मार्च में शुरू की थी। ये योजना 21 दिन के lock down के समय चलायी गयी थी। जिससे हमारी गरीब जनता को कोई समस्या ना आए। इस योजना में हमारी केंद्र सरकार ने 1.70 करोड़ की धन राशि दी है। इस योजना का लाभ 80 करोड़ लोगो को मिलेगा। जब हमारे देश में लॉक डाउन हुआ था तो उसको ध्यान में रखते हुए हमारे प्रधान मंत्री नरेंदर मोदी जी ने आत्मनिर्भर भारत की घोषणा की थी जिसमे उन्होंने 20 लाख करोड़ रूपये के राहत पैकेज की घोषणा की थी।  फिर इस राहत पैकेज को अलग अलग भागो में बांटा गया। जिसमे  प्रधानमंत्री ने इस योजना की घोषणा की, इसमें मजदूर और गरीब लोगो को जिनके पास अपना राशन कार्ड न हो उन परिवारों को 5 Kg चावल/गेंहूं और 1kg चना प्रति परिवार के दर से दो महीने तक सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा | इसमें लागत मूल्य 3500 करोड़ रूपये खर्च होंगे जिसका सारा खर्च केंद्र सरकार उठाये गी। इसके लिए बीत मंत्री ने Press Release की थी। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे।

इस गरीब कल्याण योजना को कई भिन्न योजनाओ में  बांटा गया है :

1) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

2) गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत स्थानांतरित धनराशि

3) पीएम गरीब कल्याण योजना नई अपडेट

4) गरीब कल्याण योजना पीएम

5) Pradhan Mantri Gareeb Kalyan Scheme

6) गरीब कल्याण योजना में दी जाने वाली सुविधा

7) PM Gareeb Kalyan Scheme नयी अपडेट

pradhan mantri garib kalyan yojna

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2020:

जब हमारे देश में क्रोना वायरस जैसे महामारी के चलते देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन किया गया, तब नरेंद्र मोदी सरकार ने  गरीब और मजदूर परिबारों को खाद्य सुरक्षा योजना को मंजूरी दी है। इस योजना में 80 करोड़ लोगों को लाभ दिया है। इस योजना में राशन कार्ड  गरीब परिवारों को 2 गुना राशन दिया जायेगा। इसमें लोगों को प्रोटीन की मात्रा को ध्यान में रखते हुए एक किलो दाल हर महीने दी जाये गी और साथ में दो किलो गेहू और 3 रुपये किलो चाबल दिए जायेंगे।

गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत स्थानांतरित धनराशि:

प्रिये दोस्तों लॉकडाउन (Lock down) के समय प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए हमारे वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने विभिन्न प्रकार के योजनाओं को आरंभ किया है। इस योजना में सरकार ने 1.70 करोड़ की धनराशि को बांटा है। इस योजना में केंद्र सरकार तीन किस्तों में गरीब लोगों के बैंक खातों में पैसे डालेगी। इसमें पहली क़िस्त अप्रैल में आएगी। इसमें लगवाग 7.10 करोड़ लोगों के बैंक खातों में 5, 606 करोड़ पैसे भेजे गए हैं।

पीएम गरीब कल्याण योजना नई अपडेट (PMGKY New Update):

इस योजना में  सरकार हर गरीब परिवार को 3  महीने के लिए 5 किलो चावल, गेहू और 1 किलो दाल मुफ्त में देगी। जो गरीब  और मजदूर परिवार है उनके लिए उनके बैंक  खातों में आर्थिक सहायता के लिए पैसे भेजेगी। 22 अप्रैल तक इसके तहत  33 करोड़ से अधिक गरीबों को 31, 235 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी गई है। कई जगहो पर मुफ्त में राशन भी दिया गया है। इस के लिए सरकार ने कुछ अपडेट भी किये हैं ।

गरीब कल्याण योजना पीएम:

आज हमारे देश में कोरोना वायरस जैसी महामारी के चलते पूरा देश बंद है। जिसके चलते  प्रधानमंत्री जी ने  20 लाख करोड़ रूपये राहत पैकेज की घोषणा कि है। आत्मनिर्भर भारत बनने का समर्थ दिया है। इसके चलते जो हमारे गरीब परिबार और मजदुर भाई बहने है उन के लिए फ्री में राशन और आर्थिक मदत की घोषणा कि गयी है। सरकार ने गरीब लोगों के बैंक खातों में धन राशि डाली है ताकि गरीब लोगों को फ्री में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।

Pradhan Mantri Gareeb Kalyan Scheme :

देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के तहत 26 मार्च को गरीबो के लिए इस योजना के तहत सभी गरीब परिबारों के लिए 1.70 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषण की है। इस योजना से सरकार गरीब लोगों, मजदूरी करने वाली महिलाओं, महिलाओं, विधुर, शारीरिक रूप से विकलांग, एसएचजी, प्रवासी श्रमिक, गरीब लोगों की मदद करने की कोशिश कर रही है।

बिशेष सुविधा:

आत्मनिर्भर भारत अभियान में गरीबो की मदद के लिए PMGKY योजना के तहत 1.7 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है। इसमें किसानो के लिए 2000 रूपये और गरीब राशन कार्ड धारक के लिए 5 KG राशन मुफ्  योजनाएँ शुरू की। विधवा, गरीब नागरिकों के लिए, विकलांग, वरिष्ठ नागरिक 1000  रूपये दिए है। गरीबो की लिए गैस सिलेंडर अगले 3 महीनों के लिए मुफ्त। इसके अतिरिक्त सरकार ने कंस्ट्रक्शन वर्कर के लिए–31000 Crore Funds रिलीज़ किया है।

PM Gareeb Kalyan Scheme नयी अपडेट:

जैसे की आप सभी को पता है देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने 1.70 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था। इन योजना के तहत गरीबों, किसानों और महिलाओं के लिए निःशुक्ल अनाज वितरण के साथ ही खातों में पैसे प्रदान करके भी मदद कर रही है। इसमें सरकार महिलाओ के खातों में 500 रुपए महीना Jan Dhan Account में ढाल रही है। इसमें सरकार ने गरीब नागरिको के बैंक अकाउंट में 34, 800 रूपये ट्रांसफर किये गए है। सरकार दो बार की किस्त दे चुकी है।

जन धन योजना अकाउंट धारक

हमारे देश में 20 करोड़ से अधिक महिलाएं हैं जिनके पास जन धन योजना खाता है और इन सभी खाताधारकों को अगले तीन महीने के लिए 500 रुपये हर महीने लाभ मिलेगा और ये राशि उनके अकाउंट में सीधे जमा की जाएगी ताकि इस कोरोना संकट में उन्हें किसी तरह की मुश्किल का सामना न करना पढ़े। आप यहां  Jan Dhan yojana account की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *