Pradhan Mantri kisan samaan nidhi yojana

प्रधानमंत्री किसान निधि सम्मान योजना | Pradhan Mantri kisan Nidhi Samman Yojana

Posted by
शेयर करें

Pradhan Mantri निधि सम्मान योजना:-

दोस्तों आज हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से आज हम  PM Kisan Samman Nidhi योजना के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई किसान निधि सम्मान योजना किसानों के लिए चलाई गई है, जिसमे किसानों को पूरे वर्ष में सरकार से 6000 रूपये दिए जाएंगे जो 4 महीनों में एक बार 2000 रूपये डाल रही है इस योजना का लाभ कई किशनों को मिल भी रहा हैं, सरकार की इस सहायता से किसानों को खेती-बाड़ी करने में सहायता मिलेगी।
  • प्रधान मंत्री द्वारा चलाई गई किसान सम्मान निधि योजना खासकर किसानों की आर्थिक परिस्थिति को मजबूत बनाने के लिए लाई गई है। 
  • किसान भाई लोग इस योजना का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं अगर आपने लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो इनकी ऑफिसियल साइट पर जा सकते हैं और सूचि में अपना नाम चेक कर सकते है जिन लोगों का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 के तहत सूचि में आ रहा है उनको सरकार एक वर्ष में 6, 000 रूपये देगी इसकी क़िस्त चार महीने में एक बार दो हज़ार रूपये आएगी। 
  • देश के जिन किसानों ने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है वह जल्दी से इस योजना में आवेदन करे और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 का लाभ उठाएँ, देश के जिन भी किसानों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है वह घर बैठे ही ऑनलाइन सूचि में अपना नाम देख सकते हैं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक सरकार से ट्रांसफर हुए 5, 125 करोड़ रूपये 9 करोड़ किसानों को मिले हैं। 
  • प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से साल के 6000 हज़ार रूपये सीधे उनके बैंक अकाउंट में आएंगे, जिससे उनकों पैसे लेने में कोई दिक़्क़त नहीं होगी। 
  • यह योजना किसानों के लिए एक दिसम्बर 2018 से काम लागू कर दिया था, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो लाभ पाने वाले किसानो का चयन राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा किया जाता हैं।
  •  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पंजीकरण करने के लिए किसान को पटवारी और नोडल अधिकारी से मिलना होगा, हर एक किसान नोडल अधिकारी के माध्यम से अपने भूटान ककी स्थिति जान सकता हैं।

कैसे अप्लाई करें :-

इस योजना में जब उनकी ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जायेंगे, तो सबसे पहले आपको यूनिक फॉर्म आईडी बनानी होगी (उद्धरण के तोर पे अगर आपका नाम Ram है तो आपको Ram123 बनाना होगा)। इस यूनिक फॉर्म आईडी के जरिए उनका एक पहचान पत्र बनेगा, जिससे सरकार द्वारा चलायी गयी किसानों के हित के लिए जो भी योजनाएँ चलाई जा रही हैं इनसे बेरोजगार किसानों की सहायता होगी और काम करने के लिए उत्साहन बढ़ेगा। इस योजना में सारी भूमि का लैंड रिकॉर्ड कम्पूटरीकरण होने के बाद किसी भी योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए आवेदन करना आसान हो जाएगा।

पहचान पत्र के लाभ:-

  • किसान पहचान पत्र के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत रेसिस्टर होना पड़ेगा, इस योजना में सभी किसान योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • जिसमें छोटा और बढ़ा काम करने वाले सभी किसान कर सकते हैं। जैसे खेती करने वाले किसान, पशुपालक, मुर्गीपालक, कास्तकार, बटाईदार, पट्टेदार, मछुआरे, मधुमक्खी पालक, माली, चरवाहे, रेशम के कीड़ो का पालन करने वाले, वर्मीकल्चर, कृषि वानिकी जैसे काम करने वाले किसान भाई लाभ उठा सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में केंद्र सरकार के पास करीब 10 करोड़ किसान परिवारों का बैंक अकाउंट और आधार कार्ड एकत्र हो चुके हैं इस डेटाबेस से जो भी जानकारी मिली है उससे पहचान पत्र बनाने कल्पना साकार होती है, तो किसानों और योजनाओं का लाभ पाने के लिए आसानी हो जाएगी।

PM Kisan Samaan Nidhi Scheme 2020

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई अपडेट:-

देश में चल रहे कोरोना वायरस से किसानों को बहुत हानि हो रही है, इस हानि के चलते केंद्र सरकार द्वारा किसानों के बैंक अकाउंट में इस योजना से धनराशि ट्रांसफर की जा रही है, इस योजना के जरिए सरकार ने अभी तक 5, 125 करोड़ रूपये ट्रांसफर कर चुकी है। लॉक डाउन के चलते वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी की ओर से गरीबों के मदद के लिए 1.8 लाख करोड़ रूपये दिए गए हैं और 9 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में दो हज़ार रूपये की धनराशि डाल दी गई है।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार के जरिए छोटे और सीमान्त किसानों को सलाना 6000 रूपये की राशि तीन महीनों में समान किस्तों में प्रदान कर दी जाएगी, 2019 में किसान सम्मान योजना के लिए 75, 000 करोड़ रूपये का बजट दिया गया है यह कदम किसानों के हित के लिए गए हैं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 9.5 करोड़ किसानो का रेसिस्टरेशन हो चूका है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कई नई अपडेट जारी की गई है इस योजना के लिए किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ेगा जिन किसानों ने इस योजना का लाभ लिया है उनको बैंक जाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा।
  • आप सरकारी वेबसाइट में दी हुई इस पीडीऍफ़ को डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल एप्प ऑफ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना:-

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान मोबाइल एप्प का शुभारम्भ किया है जिसमें किसान योजना के तहत आवेदन करने और आवेदन की स्थिति जानने के लिए इस योजना को चलाया गया है अगर आपके पास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे नहीं मिल रहे है तो इस एप्प से जानकारी ले सकते हैं कि क्या प्रॉब्लम आ रही है, आप प्ले स्टोर में जाकर इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं इस एप्प को डाउनलोड करते टाइम यह ध्यान रखना होता है कि जिस एप्प को आप डाउनलोड कर रहे हो वह फर्जी ना हो, इस एप्प को 20 लाख से ज़्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं, आप इस एप्प के माध्यम से अपने आवेदन की हुई योजना कि जानकारी ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ:-

  • इस योजना में जो किसान आवेदन कर चुके हैं और वह इस योजना से सम्भदित कोई जानकारी या कुछ सूचि में देखना चाहते है तो घर बैठे आसानी से ही देख सकते हैं, ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपना नाम सूचि में देख सकते हैं।
  • इस योजना कि सूचि में जिन किसानों का नाम होगा उन्हें साल के 6, 000 रूपये मिलेंगे 4 महीने में 2000 रूपये की क़िस्त आएगी।
  • केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि सीधे बैंक अकाउंट में आ जाएगी।
  • इस योजना से केंद्र सरकार का लक्ष्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना और आत्मनिर्भर बनाना तथा सशक्त बनाना है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए ग्रामीण किसान और शहरी क्षेत्र के लाभर्थियों के नाम सूचि में जारी किये गए हैं।
  • इस योजना के जरिए लाभर्थियों को पांच साल तक 6, 000 रूपये दिए जाएंगे।

आवेदन कैसे करे:-

  • आप इस योजना को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। आपको सबसे पहले साइबर कैफ़े जाना होगा और ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ेगा, आप फॉर्म फिल करने के लिए  Portal Kisan Samman Nidhi Website पर जा सकते हैं।
  • किसान फार्मर के ऑप्शन पर जाकर अपना रसिस्ट्ररेशन करवा सकते हैं।
  • आवेदन ककी स्थिति देख कर किसान अपने फ़ोन में pm kisan app को डाउनलोड करके ऑनलाइन पोर्टल के अंतरगर्त आसानी से आवेदन और जानकारी ले हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इसके साथ अगर आप किसान हैं और आपकी फसल को किसी तरह का नुकसान हुआ है तो आप Pradhan Mantri Fasal Bima के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। जानकारी पाने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पे क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *