प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, Pradhan Mantri MUDRA Yojana | Bank Loan

Posted by
शेयर करें

मुद्रा लोन (Mudra Loan Eligibility)

  • प्रधान मंत्री द्वारा चलाई गई मुद्रा योजना में लोगों को अपना कारोवार चलाने के लिए अलग अलग प्रकार के लोन का लाभ दिया जाएगा इस योजना को 8 अप्रैल 2015 को दिल्ली से शुरू की गया था।
  • केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से सभी आवेदकों को दे रही है पांच लाख की धनराशि सिर्फ तीन दिन में सीधे बैंक से आवेदन करने में बैंक खाते में आ जाएगी।
  • यह योजना भारत के हर 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेशो में लागू किया जा चूका है।
  • इस योजना में 50,000 से लेकर 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।
  • इसमें लोन को तीन भागों में बांटा गया है:-
    1} शिशु लोन योजना
    2} किशोर लोन योजना
    3} तरुण लोन योजना

1} शिशु लोन :-

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के शिशु लोन में 50,000 तक का लोन दिया जाता है, और अगर आप पांच सालों में लोन वापिस नही दे पाते है तो आपको पांच और सालों का टाइम मिल जाता है आपको अपना लोन चूकाने के लिए दस वर्ष का टाइम मिल जाता है।

2} किशोर लोन :-

 किशोर लोन में 50,000 से लेकर 5 लाख तक का लोन लिया जा सकता है, नई अपडेट के अनुसार  इसमें  में किशोर लोन आपको तीन दिन में मिल जाएगा।

3} तरुण लोन :-

 तरुण लोन में 5 लाख से लेकर 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं। 

  • केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी इस योजना में उन्होंने दो उद्देश्य रखे हैं। पहला स्वरोजग़ार इसमें लोग अपना कुछ भी कारोवार चला सकते हैं दूसरा जो कोई अपना छोटा कारोवार चला रहा है उसको बढ़ावा देना अतः उसका ज्यादा उत्पादन बढ़ाना।
  • यदि आप कोई काम शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप भी इस लोन का फायदा उठा सकते हैं। मुद्रा योजना लोन आप किसी भी सरकारी बैंक या निजी बैंक से ले सकते हैं।
  • इस योजना में बैंक को भी गाइडलाइन्स दी गयी है जिसमें बैंक को लोन 30 दिनों में देना होता है।

PM Mudra Yojana Mudra Loan

मुद्रा योजना के लिए ज़रूरी कागज़ :-

  • पेन कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाता, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र और इस योजना की जानकारी आपको किसी भी सरकारी या निजी बैंक में मिल जाएगी।
  •  अगर आपके डाक्यूमेंट्स कम्पलीट है और बैंक मना कर रहा है तो आप इसकी शिकायत सीधे chairman@sbi.co.in पर कर सकते है।
  • आयु लीमिट (Age Limit) :- इस योजना आयु लिमिट 18 साल से 60 साल तक है।

महिलाओं पर फोकस ( Focus on women)

  • इसमें  खास बात यह है की महिलाएं इस योजना का ज्यादा लाभ ले रही है जैसे की महिलाएं पुरुषों से ज्यादा आवेदन कर रही है।
  • इस योजना के तहत बनाई गयी वेबसाइट के जरिये ये पता पता चला है की 23 मार्च 2018 में 228144 करोड़ के लोन मंजूर करवा चुके है।

इस योजना के लाभ :-

Micro Units Development and Refinance Agency भारत सरकार द्वारा निर्माण किया गया था। मुद्रा को भारत में सूक्ष्म उद्यम क्षेत्र को बढ़ाने के उद्देश्य से बनाया गया है। इस योजना के अंतर्गत बिना गॅरेंटी के लोन मिलता है और प्रोसेसिंग के लिए कोई चार्ज भी नहीं लगता,  इस  लोन को चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। लोन लेने बाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है जिसके जरिए कारोवारी ज़रूरतों पर आने बाले खर्च में प्रयोग कर सकता है।
कौन लोन ले सकता है :- इस योजना में वो लोग लोन ले सकते है जो अपना कारोवार खोलने की सोच रहे है या कोई छोटा कारोवार चला रहा है जिसको पैसों की ज़रूरत है, वो इस मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं। बैंक में ब्याज दर :-  PMMY में ब्याज दर के लिए कोई गाइडलाइन्स नहीं दी गई है, अलग अलग बैंको की अलग अलग ब्याज दरें है आमतोर पर 12% न्यूनतम ब्याज दर है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना हिंदी

 लोन कैसे ले सकते है :-

आप भारत के किसी भी बैंक में जा सकते है और उनको कहेंगे की मुझे मुद्रा योजना में शिशु स्कीम, किशोर स्कीम, या तरुण स्कीम के तहत लोन लेना है और मैं इस स्कीम के लिए एलिजिबल हूँ। इसमें आपके पास ऐसा प्रोजेक्ट होना चाहिए जिसमे आपको लगे की आपका प्रोजेक्ट व्यावहारिक है और आप इसमें सक्ष्म है की बैंक का पैसा बैंक को ब्याज सहित वापिस कर सकेंगे।

टर्म लोन जैसे – अगर आपको कोई मशीन खरीदनी है या फर्नीचर खरीदना है या कोई दुकान लेनी है और दुकान के लिए माल लेना है तो आपको इसे लौटाने के लिए 5-7 साल का टाइम दिया जाता है। वर्किंग कैपिटल लोन-जैसे आपको लोन सैलरी देने के लिए बिजली के लिए या माल लेने के लिए चाहिए तो वो आपको साल दर साल भरना पड़ता है एक साल के लिए आपकी परफॉरमेंस देख कर लोन बढ़ाया भी जा सकता है और इसमें ज़रूरी बात यह है कि आपको बैंक को अपने काम की वर्क रिपोर्ट भी देनी होती जिसमे वो सब जानकारी होती है जो आपके बिज़नेस की होगी जैसे की आप कहा से माल लोगे, कहा से मशीन ली जाएगी, कहा बेचनी है, कितने में खरीदनी है कितने में बेचेंगे है। सैलरी कितनी जाएगी मतलब बैंक ये जानना चाहेगा की आपको प्रॉफिट होगा के नहीं आप ब्याज दे पयोगे या नहीं, आप लोन वापिस कर पाओगे की नहीं, ये सब कुछ बैंक देखेगा और अगर आप बैंक को संतुष्ट कर पाए तो बैंक आपको आसानी से लोन दे देगा।
आप क्या शुरू करना चाहते कैसे शुरू करना चाहते रिपोर्ट बना सकते है और बैंक से आवेदन कर सकते है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपका आधार कार्ड मोबाइल फ़ोन से लिंक होना चाहिए।

PMMY के लिए आपको नजदीकी बैंक जाकर आवेदन करना होगा और लोन के लिए बैंक मैनेजर से बात करनी होगी. वो सब डाक्यूमेंट्स और आप क्या कारोवार शुरू करना चाहते हो उसके बारे में पूछेंगे उनको आपके सुझाब ठीक लगे तो वो आपको सूचित कर देंगे। वो आपको प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने के लिए भी कह सकते है और जानकारी आपको सरकारी वेबसाइट पर मिल जाएगी।

“इसके साथ अगर आप किसान है और आपको फसल में नुक्सान हुआ है तो आप Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के बारे में डिटेल में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *