pm shramik setu portal

पीएम श्रमिक सेतु एप्प पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2020 | Pradhanmantri Shramik Setu Portal Registration

Posted by
शेयर करें

पीएम श्रमिक सेतु एप्प पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2020। सेतु एप्प पोर्टल ऑनलाइन फॉर्म 2020

मेरे प्यारे देशवासियों जैसे की आप सब जानते है हमारी केंद्र सरकार और राज्य सरकारें विभिनं प्रकार की योजनाएँ निकालती रहती है ताकि बेरोजगारी कम हो सके और देश के नागरिकों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके ये योजना कोरोना काल में शुरू की गई है। इस योजना का लाभ प्रवासी मजदूरों को दिया जाएगा लॉक डाउन की बजह से उनकी आर्थिक स्थिति इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि उनको तीन टाइम का खाना तक नसीब नहीं हो रहा था।

ऐसी समस्या को देख कर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना की शुरूआत की है पीएम श्रमिक सेतु मोबाइल एप्प लॉन्च की है इस एप्प के ज़रिये हमारे देश के मजदूरों को किसी भी राज्य में आसानी से काम मिल सकता है। जैसे की आप सब जानते हैं लॉक डाउन की बजह से सबसे ज्यादा असर मजदूरों को ही हुआ है। इन मजदूरों के पास न तो खाने के लिए पसे थे न ही अपने राज्य लौटने के पैसे, इसी परेशानी को मद्दे नज़र रखते हुए प्रधानमंत्री जी ने इस एप्प कि शुरूआत की है। जिसका नाम श्रमिक सेतु पोर्टल एप्प है, जिससे मजदूरों को काम मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकेगा अगर आप इस योजना के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

PM  Shramik Setu Portal का कारण:

मेरे प्यारे देसवासियों जैसा कि आप सब जानते हैं अभी करोना काल के चलते चलते सभी मज़दूर भाईयों को अपने अपने राज्यों में वापिस जाना पड़ रहा है। तथा उन्हें अपने राज्यों में रोज़गार नहीं मिल रहा है और अब अगर करोनाकाल में सरकार के द्वारा उन्हें रोजगार के अवसर नहीं दिए जाएंगे तो उन्हें फिर से उन्ही राज्यों में जाना पड़ेगा। जिन राज्यों में वे पहले से काम कर रहे थे इसलिए मोदी सरकार ने इन बेरोजगार मजदुरो को रोजगार देने के लिए ही नई योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने ही श्रमिक सेतु पोर्टल और ऐप लॉन्च करने की अनुमति दी है। इससे मजदुर चाहे देश के किसी भी राज्य में हो सरकार की तरफ से उन्हें रोजगार दिया जायेगा तथा पोर्टल के माद्यम से उन मजदुरो की आर्थिक स्तिथी में भी सुधार लाया जा सके।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको श्रमिक सेतु एप्प में रजिस्टर्ड होना पड़ेगा इस योजना के ज़रिये कोई भी मज़दूर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। इस योजना से मजदूरों को अलग अलग लाभ मिल सकते हैं, जैसे अगर किसी मज़दूर ने रजिस्ट्रेशन करवा ली हो और वो किसी दूसरे राज्य में चला जाता है तो उसको कोई और रजिस्ट्रेशन करवाने की ज़रूरत नहीं है। उसे सिर्फ अपनी लोकेशन अपडेट करनी होगी उसके बाद मज़दूर को उस राज्य में भी काम मिल सकेगा जो भी प्रवासी मज़दूर इस योजना में पंजीकरण करवाएगा उसको सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना पर रोजगार दिया जाएगा।

pm shramik setu portal

 श्रमिक सेतु एप्प  पोर्टल के लाभ :-

  • इस योजना के माध्यम से बेरोजगार मजदूरों को रोज़गार दिया जाता है।
  • इस योजना के ज़रिये बेरोज़गारी दर में कमी आएगी और मजदूरों को काम दिया जाएगा।
  • पीएम सेतु श्रमिक एप्प के ज़रिये मजदूरों का अलग अलग राज्य में पलायन रोका जा सकता है।
  • इस योजना में पंजीकरण करने वाले लोगों को केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और पीएम श्रम योगी मान धन योजना के साथ बिमा योजना और पेंशन भी जोड़ी जाये।
  • पीएम श्रमिक सेतु एप्प के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं से रोजगार दिया जाएगा और उनकी सहायता करके आर्थिक स्थिति मजबूत की जाएगी।
  • मज़दूर अगर किसी अन्य राज्य में जाएगा तोह उसको अपनी लोकेशन अपडेट करनी पड़ेगी तब उसको वही पर रोज़गार मिल जाएगा।

pm shramik setu portal register

पीएम श्रमिक सेतु एप्प के लिए ज़रूरी कागज़ात :-

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले नागरिक की आयु 18 से ज्यादा होनी चाहिए, आधार कार्ड होना चाहिए, बैंक खाता होना ज़रूरी है, रजिस्ट्रेशन करवाने वाले व्यक्ति के पास मोबाइल नंबर होना ज़रूरी है।

श्रम सेतु एप्प के लिए आवेदन कैसे करें :-

श्रम सेतु एप्प पोर्टल के रजिस्ट्रेशन के लिए अभी थोड़ा टाइम लगेगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अभी इस पोर्टल को लॉन्च करने का ऐलान ही किया है। इसे जमीनी स्तर पर नहीं लाया गया है पर नई जानकारी के अनुसार इस योजना को जुलाई 2020 में शुरू किया जायेगा तभी इस पोर्टल के लॉन्च होने के बाद ही रजिस्ट्रेशन हो पाएगा।

उन्नत भारत अभियान योजना की जानकारी यहां से प्राप्त करें। ये स्कीम प्रधानमान्यतरी दोबरा चलाई गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *