Rajasthan Aapki Beti Yojana। राजस्थान आपकी बेटी योजना। अप्लाई ऑनलाइन

Posted by
शेयर करें

राजस्थान की बेटियों के लिए राज्य सरकार का तोहफा :-

मेरे प्यारे देश वासियो मैं आशा करता हूँ की आप सब लोग इस कोरोना काल में स्वस्थ होंगे और अपने अपने घरो में होंगे। आज मैं आपको राजस्थान सरकार की एक योजना के बारे में बताने जा रहा हूँ। इस योजना का नाम है Rajasthan Aapki Beti Yojana। इस योजना के अन्तर्ग्रत उन बेटियों की पढाई में सहायता की जायेगी जिनके माता पिता की मृत्यु हो गयी है या माता पिता मे से किसी एक की मृत्यु हो गयी है। आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan Aapki Beti Yojana की सारी जानकारी दूंगा। मैं आपको बताऊंगा की इस योजना को कैसे भरना भरना है और किधर भरना है। मैं आपको इस योजना के फायदे और योजना के मकसद के बारे मैं बताऊंगा। कृपया करके मेरे इस आर्टिकल को अंत तक पड़ें यह आपके लिए बोहत लाभदायक है।

राजस्थान आपकी बेटी योजना 2021 :-

Rajasthan Aapki Beti Yojana के अन्तर्ग्रत राजस्थान की उन बेटियों को शामिल किया गया है जनके माता पिता की मृत्यु हो गयी है या माता पिता में से किसी एक की मृत्यु हो गयी है। इस योजना के अन्तर्ग्रत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक बेटियों को 2100 रुपए दिए जाएंगे। कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक बेटियों को 2500 रुपए दिए जाएंगे। । यह योजना बालिकाओं को शिक्षा की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से अब राजस्थान की छात्राएं अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित होंगी तथा राज्य के निर्माण में अपनी भूमिका अदा करेंगी। इस योजनान्तर्गत ‘‘गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों की राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 में अध्ययनरत् ऐसी बालिकाएँ जिनके माता-पिता दोनों अथवा एक का निधन हो गया हो को लाभान्वित किया जाता है।

जरुरी विवरण :-

  1. नाम                                          – – – – –                  Rajasthan Aapki Beti Yojana
  2. किसने शुरू किया                   – – – – –                  राजस्थान सरकार
  3. कहाँ शुरू किया गया               – – – – –                 राजस्थान में
  4. योजना का मकसद                   – – – – –                 गरीब परिवार की लड़कियों की पढाई मे सहायता करना
  5. इससे किसे फायदा होगा          – – – – –                 राज्य के गरीब परिवार की लड़कियों को
  6. सरकारी वेबसाइट                    – – – – –                  https://rajshaladarpan.nic.in/SD2/Home/BSF/Index.aspx#
  7. ईमेल ID                                    – – – – –                   rajbalikhasf@gmail.com
  8. हेल्पलाइन नंबर                        – – – – –                   +91-6376248644

राजस्थान आपकी बेटी योजना का मकसद :-

Rajasthan Aapki Beti Yojana का मकसद गरीब परिवारों की लडकियां जिनके माता पिता की मृत्यु हो गयी है ,या माता पिता मे से किसी एक की मृत्यु हो गयी है उनकी पढाई मे सहायता करना। राजस्थान आपकी बेटी योजना का उदेश्य गरीब परिवार की लड़कियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। गरीबी के कारण लड़कियां बीच मे ही अपनी पढाई छोड़ देती थी। अब इस योजना के शुरू हो जाने से वह आराम से अपनी बधाई पूरी कर पाएंगी। इसका मकसद गरीब घर की बेटियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

राजस्थान आपकी बेटी योजना के फायदे :-

Rajasthan Aapki Beti Yojana का सबसे ज़ादा फायदा गरीब परिवार की बेटियों को होगा जिनके माता पिता की मृत्यु हो चुकी है या माता या पिता मे से किसी एक की मृत्यु हो चुकी है। इस योजना के शुरू हो जाने से अब गरीब घर की बेटियां आराम से अपनी पढाई पूरी कर पाएंगी। इसका फायदा सिर्फ उन्ही छात्राओं को होगा जो राजकीय, सरकारी या अर्ध सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत है। इससे हमारे राज्य की बेटियां आतमनिर्भर और सशक्त बनेंगी। इस योजना के अन्तर्ग्रत पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक की गरीब बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना को बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर द्वारा संचालित किया जाता है।aapki beti yojana

राजस्थान आपकी बेटी योजना के लिए पात्रता :-

  1. आवेदिका राजस्थान की ही रहने वाली होनी चाहिए। आवेदक गरीब घर की लड़की होनी चाहिए।
  2. अप्लाई करने वाली के माता पिता की मृत्यु होनी चाहिए या माता या पिता में से किसी एक की मृत्यु होनी चाहिए।
  3. आवेदिका सरकारी स्कूल में अध्ययनरत होनी चाहिए।
  4. अप्लाई करने वाले की उम्र 21 साल से कम होनी चाहिए।

जरुरी दस्तावेज :-

  1. आधार कार्ड
  2. जाती प्रमाण पत्र
  3. माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  4. बीपीएल राशन कार्ड
  5. बैंक अकाउंट पासबुक
  6. मोबाइल नंबर
  7. फोटो (पासपोर्ट साइज)
  8. गत वर्ष का परीक्षा फलrajasthan aapki beti yojana

राजस्थान आपकी बेटी योजना मे कैसे अप्लाई करें :-

Rajasthan Aapki Beti Yojana में अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले सरकारी वेबसाइट को खोलना होगा। जैसे ही आप सरकारी वेबसाइट को खोलेंगे आपके सामने उधर एक होम पेज खुल जाएगा। वहां पर आपको आपकी बेटी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद वहां से आपकी बेटी योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फिर उस फॉर्म का आपको प्रिंट आउट निकालना होगा। उसके बाद आपको वह फॉर्म ढंग से भरना होगा और जरुरी दस्तावेज उस फॉर्म के साथ लगाने होंगे। इसके बाद आपको यह फॉर्म अपने स्कूल के प्रिंसिपल से प्रमाणित करवाना होगा। अब आपको यह फॉर्म जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में दर्ज करना होगा। ऐसे आप राजस्थान आपकी बेटी योजना मे रिजिस्टरड हो जाएंगे।

Mukhyamantri Laghu Udhyog Protsahan Yojana। मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना राजस्थान
Janam Pramaan Patra Rajasthan। राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र। ऑनलाइन अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *