Rashtriya Vayoshri Yojana 2020 in hinid

राष्ट्रीय वयोश्री 2020 योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म | Rashtriya Vayoshri Yojana 

Posted by
शेयर करें

मेरे प्यारे देशवासियों जैसे की आप सब जानते है हमारी केंद्र सरकार और राज्य सरकारें तरह तरह की योजनाएँ निकलती रहती है। आज हम जिस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं वो 60 साल से उप्पर के बुजर्गों के लिए है। इस योजना का नाम वयोश्री योजना है। जिसमें गरीब और निर्धन बजुर्गों के लिए मुफ्त व्हीलचेयर और अन्य सहायक उपकरण दिए जाएंगे। जिसकी सहायता से वह कहीं भी आ जा सकते हैं। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं तो आप इस योजना के माध्यम से उसकी सहायता कर सकते हैं।

राष्ट्रीय वयोश्री 2020 योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म। ऑनलाइन फॉर्म 2020 राष्ट्रीय वयोश्री | Rashtriya Vayoshri Yojana

इस योजना के तहत जो लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं और शारीरिक रूप से असक्षम हैं। उन्हें सरकार के द्वारा फ्री में व्हीलचेयर मिलेगी अतः ज़रूरत के हिसाब से उपकरण मिलेंगे। यह योजना भारत सरकार के पूर्व वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली जी ने 2015 – 16 के आम बजट के दौरान की थी। इनमें से ही एक योजना राष्ट्रीय वयोश्री योजना है इस योजना का उद्धघाटन श्री थारवचंद गहलोत ने किया था। यह योजना उन बुजुर्गों के लिए है जो उम्र के साथ आती अक्षमताओं की बजह से परेशान रहते हैं। अतः अपनी आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकते उन्हें काम के लिए दूसरे लोगों पर आश्रित होना पड़ता है। जैसे ही हम उन्हें उपकरण देंगे वह कुछ हद तक खुद काम कर सकते हैं। उन्हें अपनी दिनचर्या का काम करने के लिए कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सरकार हमारे देश के बुजुर्ग लोगों को ध्यान में रखकर ही इस योजना का शुभारम्भ कर रही है।

बुजुर्ग लोगो को कितनी दिकत्तों का सामना करना पड़ता है इन्ही समस्याओं को देखते हुए इस योजना को लागु किया है। ऐसे हमारी सरकार बुजुर्ग लोगों को सक्ष्म बनाने की कोशिश कर रही है। 2011 सर्वे के अनुसार भारत में 10.38 करोड़ बुजुर्ग नागरिक हैं इनमें से लगभग 5.20 लाख लोगों को ही आयु के साथ होने वाली शारीरिक समस्याएँ हैं। अतः उन्हें उपकरणों की सबसे ज्यादा ज़रूरत है। इस आंकड़े को पूरा करने की सारी कोशिश की जाएगी इस योजना के ज़रिये इन सभी बुजुर्ग लोगों को लाभ दिया जायेगा। इस योजना के तहत इस योजना से संबंधित सभी काम और देख रेख ‘सोशल जस्टिस तथा एम्पोवेर्मेंट ‘ मंत्रालय के द्वारा ही की जाएगी, इस योजना के लिए 477 करोड़ का बजट तैयार किया गया है।

यह योजना 2020 तक ही चलेगी, अगर बुजुर्ग नागरिक को एक से अधिक परेशानी या रोग होगा तो उसको ज्यादा उपकरण भी दिए जा सकते हैं। एक जिले में 30% तक महिलाओं को लाभ दिया जाएगा , ALMICO सभी उपकरणों को एक साल तक फ्री ठीक करेगा। भारत सरकार ने इस योजना के माध्यम से कई ज़रूरतमंदों को लाभ पहुंचाया जा रहा है।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना का लक्ष्य :-

सरकार ने यह योजना उन बुजुर्ग लोगों के लिए बनाई है जो उम्र के बढ़ते ही अक्षमताओं की बजह से परेशान रहते हैं, और अपनी आवश्यकता वाली चीजें खरीद नहीं सकते। तथा अपने कामों को करने के लिए उन्हें दूसरों पर निर्भर होना पड़ता है। उन्हें अपने कामों को पूरा करने की लिए कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इन यंत्रों की मदद से उनको जीने में नया जज्बा और आत्मनिर्भरता पैदा होगी।

इस तरह सरकार बुजुर्ग लोगों की सहायता करने की कोशिश कर रही है। सरकार इस योजना के माध्यम से गरीब बुजुर्ग लोगों को लाभ पहुँचाना चाहती है। जिससे उन्हें किसी पर निर्भर ना होना पड़े कई गरीब लोग इन उपकरणों को खरीद नहीं सकते अतः वह उम्र भर अपने बच्चों व और परिजनों पर निर्भर रहते हैं। इन्ही ज़रूरतों को देखते हुए सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है।

Rashtriya Vayoshri Yojana के लिए कौन योग्य होगा :-

  • आवेदक की उम्र 60 से कम नहीं होनी चाहिए अतः आवेदक की उम्र किसी मान्य दस्ताबेज के तहत 60 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमज़ोर या BPL कार्ड धारक ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ हमारे देश के नागरिकों को ही मिलेगा किसी और देश के नागरिक इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के लाभ :-

  • इस योजना के तहत मिलने वाले यंत्र फ्री में दिए जाएंगे।
  • इस योजना के ज़रिये बुजुर्गों को वाकिंग स्टिक, व्हीलचेयर,ऐल्वो क्रचेस, ट्राईपोड्स, श्रवण यंत्र, स्पेकटलस,
    क्वैपोड।
  • यदि एक परिवार में अधिक लोगों को यंत्रों की आवश्यकता है तो यंत्रों कि संख्या कम की जा सकती है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।
  • सरकार इस योजना के तहत कैंप लगवएगी जिसमे कई डॉक्टर्स भी मौजूद रहेंगे ये डॉक्टर्स उन सभी लाभार्थियों की जाँच होगी और जो उपकरण डॉक्टर्स कहेंगे वो ही दिया जाएगा।

राष्ट्रीय वयोश्री स्कीम के लिए ज़रूरी कागज़ात :-

  • शरीर की अक्षमता का प्रमाण पत्र या मेडिकल रिपोर्ट।
  • BPL प्रमाण पत्र।
  • आधार कार्ड, पहचान पत्र,लाइसेंस पासपोर्ट साइज फोटो।
  • अगर आवेदक वृद्ध पेंशन ले रहा है तो उस प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी।
  • इस योजना का लाभ केबल वही लोग उठा सकते हैं जो BPL केटेगरी में हो या बहुत वृद्ध हो।
  • लाभार्थी जिस उपकरण के लिए आवेदन करना चाहता है उनकी भूलेख मेडिकल रिपोर्ट होना अनिवार्य है।

Rashtriya वयोश्री योजना के लिए आवेदन कैसे करें :-

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारीक  Artificial Limbs Manufacturing Corporation of India (ALIMCO) सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर जाकर आप वयोश्री रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा जिसमें योजना से जुड़ा फॉर्म दिखाई देगा इस फॉर्म में आप सारी जानकारी भरें और सभी दस्ताबेजों को अटैच करें इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
    Rashtriya Vayoshri Yojana
  • इस तरह आप इस योजना के लिए रजिस्टर्ड हो जाएंगे।
  • अपने जो ये फॉर्म भरा है उसकी सारी जानकारी भरी गयी है उसकी और दस्ताबेजों की अच्छे से जाँच होगी फिर आपको इस योजना का लाभ मिल जाएगा।

    हेल्प लाइन

    टोल फ्री नंबर. 1800-180-5129
    E-mail: alimco@alimco.in

    SMAM किसान योजना 2020 ऑनलाइन फॉर्म  की जानकारी के लिए आप दिए गए लिंक पे क्लिक करके उस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *