Unnat Bharat Abhiyan 2020

उन्नत भारत अभियान योजना 2020 | Unnat Bharat Abhiyan

Posted by
शेयर करें

उन्नत भारत अभियान योजना। भारत उन्नत योजना अभियान 2020। उन्नत योजना के लाभ तथा उद्देश्य

मेरे प्यारे देशवासियों जैसे की आप सब जानते है भारत सरकार कई प्रकार कि योजनाएं निकालती रहती है। जिससे हमारे देश के नागरिकों की सहायता हो सके और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बन सके और हमारे देश का विकास हो सके इन्ही चीजों को देख कर सरकार ने एक और नई योजना चलाई है जिसका नाम उन्नत भारत अभियान योजना है। इस योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा देकर गाँवो का विकास किया जाएगा। ये योजना उन गाओं में चलाई जाएगी।

जहां पर लोग पूर्ण रूप से विकसित नहीं हैं और जो गांव अभी तक पिछड़े हुए हैं, इस योजना को दिल्ली आईआईटी द्वारा संमबित किया गया है इस योजना की शुरूआत नवंबर 2014 को की गयी थी। अगर आप इस योजना से संबधित और जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

उन्नत भारत अभियान योजना में गांव के नागरिकों शैक्षणिक संस्थाए, स्थानीय ग्रामीण संस्थाए, लोगों को अच्छी पढ़ाई तथा कौशल विकास देने का शुभारम्भ किया है। इस योजना के ज़रिये उन गांवों को शिक्षा के साथ जोड़ा जाएगा जो आर्थिक और सामाजिक रूप से अविकसित हैं। इस योजना के माध्यम से उन गांवों को विकसित किया जाएगा जो लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं।

वह ऑनलाइन माध्यम से भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं यह ग्रामीण विकास के लिए उत्तम रास्ता है। इस योजना के अंतरगर्त उच्च शिक्षण संस्थानों के 750 छात्र गाँवो को गोद लेंगे इस योजना में कई संसथान योगदान देंगे, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाई गई। इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है और आने वाली समस्याओं को कम करना है।

उन्नत भारत अभियान का लक्ष्य:-

भारत सरकार द्वारा चलाई गयी इस योजना का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करना है उन्हें शिक्षा प्रदान करना है उन्नत भारत अभियान योजना को शुरू करने से गाँवों को विकसित किया जाएगा और साथ ही ग्रामीण क्षेत्र को काफ़ी लाभ पहुंचेगा। अगर वहाँ के नागरिक शिक्षित हो जायेगे तो वह नए काम शुरू कर सकते हैं। अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकते हैं इस योजना के ज़रिये गाँवों का बहुत अच्छे से विकास होगा।

इस योजना के माध्यम से पंचायती राज मंत्रालय को मुखिया रूप से ग्राम पंचायत डेवेलोपमेंट प्लान प्रक्रिया से शिक्षा संबंधी संस्थाओं को सुझाव देना और राज्य सरकारों को स्थानीय समितियों के कामों को जारी करना इन सभी की जानकारी उनको इसलिए सौंपी जाती है। ताकि चुने गए समूहों की गुणवत्ता ग्राम पंचायत डेवेलोपमेंट प्लान के तैयारी हित में स्थापित किया गया है। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बहुत लाभदायक है अतः इस योजना का लाभ ग्रामीण नागरिकों को ज़रूर उधना चाहिए।

हाइलाइट्स :-

  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है इस योजना को देश के कई हिस्सों में शुरू भी कर दिया गया है।
  • इस योजना के ज़रिये कुछ ग्रामीण क्षेत्रों को शिक्षा देने के लिए चूना गया है। उनके क्षेत्रों को विकसित करने के लिए कई योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी।
  • इस योजना के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय और पंचायती राज मंत्रालय में 12 जनवरी 2017 को एक समझोता हुआ था। जिसके तहत विकास की योजनाओं का निर्माण और वितरण में महत्ब्पूर्ण सुधार करना आवश्यक है।
  • इसके अतिरिक्त कुछ प्राइवेट शिक्षा संस्थानों और विस्वविद्यालय को इस कार्यक्रम के अंतरगर्त शामिल किया गया है।

Unnat Bharat Abhiyan 2019 – 2020 :-

  • इस योजना के तहत UBA का निर्माण IIT, NIT आदि को भी शामिल किया गया है।
  • उन्नत भारत अभियान भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक प्रोग्राम है। जिसमें ग्रामीण नागरिकों को शिक्षित किया जाएगा और यह योजना सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ही बनाई गई है।
  • केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसका शुभारंभ करते हुए कहा था की हम इस योजना के ज़रिये कॉलेज और विश्व विद्यालय के छात्रों को शामिल करना और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को रोजमर्रा की समस्याओं से अवगत करवाना वास्तव में छात्र ही इस के वाहक हैं। जो देश के भविष्य को विकसित, सशक्त और उज्ज्वल कर सकते हैं। उन्होंने इस योजना में वृक्षारोपण, स्वछता, स्वास्थ्य, वित्तीय स्मावेसन, महिलाओं और बाल विकास से समधित मुदों की पहचान करना और उनमें सुधर लाने के लिए सलाह देना।

उन्नत भारत अभियान योजना 2020 लाभ :-

  • इस योजना के द्वारा 750 उच्च संस्थानों के छात्र गांबो को गोद लेंगे।
  • इन संस्थानों के दूसरे चरण में 840 संस्थानों में से 521 तकनीकी संस्थान और 319 गैर तकनीकी संसथान काम करेंगे।
  • इसका लाभ देश के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना में गाँवों का समूह तैयार करना और शिक्षा संस्थानों के साथ जोड़ना।
  • इसके माध्यम से अविकसित गाँवों का विकास हो सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से शैक्षिक संस्थानों स्थानीय समुदाय प्रोदोयगीक कार्यों से जुड़े लोगों को शामिल करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Unnat Bharat के ज़रूरी दस्ताबेज :-

डीसी को पत्र,मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी, मान्य AISHE कोड, जनादेश प्रपत्र, इस योजना का लाभ सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक ही ले सकते हैं, ग्रामीण क्षेत्रों की संख्या और नाम को अपनाने का प्रस्ताव।

 आवेदन कैसे करें :-

उन्नत भारत योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा वहां पर आपको JOIN UBA का ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा।

Modi unnat bharat yojana

यह पर पॉपअप पेज भी ओपन होगा उस पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रोसीड करें जिससे नया पेज खुलेगा उसमें रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा उस फॉर्म को सावधानी से भरें सभी संस्था फॉर्म को भरने के लिए आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा जिससे आप PI login या SEG लॉगिन कर सकते हैं। आप इस लिंक पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

unnat bhart yojana form

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब कल्याण रोज़गार योजना 2020 की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस र्तिक्ले को पढ़ें। यह बहुत लाभदायक है। अगर आपके दिमाग में कोई प्रशन चल रहा है तो आप आप हमें कमेंट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *