Uttar Pradesh Ration Card list 2020 CM Yogi

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची 2020। Uttar Pradesh ration card लिस्ट 2020:

Posted by
शेयर करें

ऑनलाइन आवेदन उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2020 । Online fill Uttar Pradesh ration card 2020। यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020

नमस्कार मेरे प्यारे भाईयो और बहनो आज हम आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2020 के बारे में बिस्तारपूरबक बताये गे। हम इसमें आपको ये बताये गे की इसका ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट देख सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे और इस अच्छी तरह से पूरा पड़े। इसमें आपको हम उतर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2020 के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

यू पी सरकार द्वारा चलाई गई उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले नागरिकों को राशन देने के लिए बनाई गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने नया राशन कार्ड बनाने की अधिसूचना जारी की है। अगर आप भी न्य राशन कार्ड बनाना चाहते हैं। तो यू पी सरकार की ऑनलाइन वेबसाइट पर यू पी राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। हमारे इस लेख में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी की आवेदन कैसे करें कौन कौन आवेदन कर सकता है और लाभ आदि की जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें क्योंकि हमने इसमें पूरा बर्णन किया है।

तो मेरे प्यारे देशवासियों जैसे की आप जानते है की हमारे देश में राशन कार्ड की बहुत अहमियत है। फिर चाहे आप देश के राज्य में कहीं भी रहते हो आपका राशन कार्ड होना बहुत ज़रूरी है। इससे आपको सरकार द्वारा चलाई गयी कई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। राशन कार्ड एक तरह का पहचान पत्र ही होता है। राशन कार्ड हमारे सरकारी और गैर सरकारी कामों में प्रयोग होता है। राशन कार्ड को जनगणना के रूप में भी देखा जा सकता है, इसमें ये जानकारी भी होती है की परिवार में कितने सदस्य हैं। इनमें तीन तरह के राशन कार्ड होते हैं APL और BPL, AAY।

कार्ड के प्रकार:

  • परिवार की आर्थिक स्थिति को देख कर राशन कार्ड बनाये जाते हैं और इनका अलग अलग लाभ होता है गरीब परिवारों को सस्ता राशन भी दिया जाता है।
  • AAY राशन कार्ड उनको दिया जाता है जो बेहद गरीब हैं, आय राशन कार्ड का रंग पीला होता है इस कार्ड से 35 किलोग्राम राशन कोटे में दिया जाता है।
  • BPL का राशन कार्ड उनको दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं इस राशन कार्ड का रंग लाल होता हैं। इस राशन कार्ड की सहायता से एक व्यक्ति को 25 किलोग्राम तक का राशन दिया जाता है।
  • इसके बाद APL राशन कार्ड आता है यह राशन कार्ड उनको दिया जाता है। जो गरीबी रेखा से उप्पर होते हैं इस राशन कार्ड का रंग नीला होता है इस राशन कार्ड वाले व्यक्ति को 15 किलोग्राम राशन सस्ते दाम में दिया जाता है।
  • हमारे इस आर्टिकल उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आबेदन में आप लोग बिशेष रूप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हमने इस आर्टिकल से जुड़ी हुई सभी महत्ब्पूर्ण बातों का बर्णन किया है।

राशन कार्ड के लाभ :

  • BPL राशन कार्ड वालों को सस्ता राशन मिलेगा जिसमें गेहूं चाबल और तेल आदि मिलेगा।
  • जो गरीबी रेखा से नीचे है उनको BPL में रखा जाता है उन गरीबों की आर्थिक सहायता की जाती है BPL कार्ड धारकों को सरकारी नौकरी में छूट मिलती है और छात्रवृति भी दी जाती है।
  • जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वो लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • जिन लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन कर रखा है वो कंप्यूटर या फ़ोन में अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर सूचि में अपना नाम देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ज़रूरी कागज़ात :-

वोटर आई डी कार्ड, बैंक पासबुक, परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड, परिवार के सभी सदस्यों की तस्वीर, उत्तर प्रदेश का स्थायी नीवासी प्रमाण पत्र,आय प्रमाण पत्र।

राशन कार्ड आवेदन कैसे करें :

उत्तर प्रदेश द्वारा चलाई गयी राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक ऑफलाइन तरीके से ही आवेदन कर सकता है। कुछ समय पहले ऑनलाइन तरीका भी चलाया गया था पर अछि पारदर्शिता न होने के कारण बंद कर दिया गया।

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें :

  •  FCS Uttar Pradesh Government से ये फॉर्म डाउनलोड किया जायेगा।
  • उस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद उसमें सारी जानकारी ठीक ढंग से भरें फिर इस फॉर्म को खाद्य एवं रसद विभाग में जमा करवा देंगे अगर आप गांव में रहते हैं।
  • तो तहसील कार्यालय में फॉर्म जमा करवा दें और वहां से पावती पर्चि लें । और फिर उसको लेकर राशन विक्रेता के पास जाएँ राशन विक्रेता के पास आपका राशन आ जायेगा।

Uttar Pradesh Ration Card Suchi

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची में नाम कैसे देखें :

आप सीधे उनकी अधिकारीक वेबसाइट पर भी सकते हैं। fcs.up.nic.in इस वेबसाइट को लिखे और क्लिक करें क्लिक करने के बाद इंतजार करे क्योंकि साइट पर ट्रैफिक होने की बजह से थोड़ा टाइम लगेगा जैसे ही वेबसाइट खुलेगी वह पर लिखा हुआ होगा।

U.P Ration Card 2020 list

राष्ट्रीय खाद्यया सुरक्षा अधिनियम पर क्लिक करें फिर जो जिला है। वहां पर क्लिक करें फिर वहां पर गांवो और शहरों की सूचि आएगी फिर जहां आप रहते हैं। वह पर क्लिक करें फिर वह पर नया पेज खुलेगा जिसमें दुकानदार का नाम और राशन कार्ड का नंबर दिया होगा। फिर आपको दुकानदार के नाम के आगे दी गयी कार्ड की संख्या पर क्लिक करें।

Uttar Pradesh Ration Card Yojana 2020

जैसे ही आप वह पर क्लिक करेंगे तोह उसपे कार्ड धारक की सारी इनफार्मेशन आ जाएगी आप उसको डाउनलोड भी कर सकते हैं। और प्रिंट भी निकाल सकते हैं अपनी सुविधा के लिए प्रिंट भी रख सकते हैं।

C M Yogi Ration Card 2020 list

आप इस योजना से संबधिंत शिकायत भी कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर: 1800 1800 150

मेरे प्यारे दोस्तों आज हमने आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2020 के बारे में बिस्तारपुरबक बताया है। यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ भी पूछना होतो हमें नीचे कम्मेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी द्वारा आपको इसके रिलेटिड आपको पूरी जानकारी देंगे। और अधिक योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।
धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *